News Nation Logo
Banner

वाहन खरीदारों को बड़ा झटका, वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी Maruti Suzuki

मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Jun 2021, 09:47:44 AM
Maruti Suzuki Office

मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • इस वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है
  • कंपनी ने इससे पहले अप्रैल में विभिन्न कार मॉडलों की कीमतें बढ़ाई थीं

मुंबई :

ऑटोमोबाइल प्रमुख मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) लागत में बढ़ोतरी होने के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी. एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता रहा है. मारूति सुजूकी ने कहा इसलिए कंपनी के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि ग्राहकों पर उपरोक्त अतिरिक्त लागत का कुछ प्रभाव मूल्य वृद्धि के माध्यम से हस्तांतरित किया जाए. कंपनी ने कहा कि इस वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है और वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ऑटो सेक्टर के लिए जल्द ले सकती है यह बड़ा फैसला, आम लोगों को होगा फायदा

वाहन बनाने वाली कई कंपनियों ने कीमतों में की बढ़ोतरी
कंपनी ने इससे पहले अप्रैल में विभिन्न कार मॉडलों की कीमतें बढ़ाई थीं. कई वाहन बनाने वाली कंपनियों ने महामारी के बीच कीमतों में वृद्धि की है, क्योंकि उनकी इनपुट लागत में वृद्धि हुई है. इसके अलावा, महामारी के बीच बिक्री में गिरावट ने भी ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रभावित किया है. हालांकि, विभिन्न राज्यों में स्थिति सही होने के साथ, प्रतिबंधों में ढील दी जाने लगी है, इसलिए अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां भी परिचालन को सामान्य कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: टेस्ला ने ब्रिटेन में बनाई पुलिस कार, मॉडल-3 पर है बेस्ड

दोपहर 1.36 बजे के आसपास, बीएसई पर कंपनी के शेयर 6,894.05 करोड़ रुपये पर थे, जो पिछले बंद से 64.65 रुपये या 0.93 प्रतिशत कम है. बता दें कि देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने पिछले महीने 16 मई 2021 तक उसके कारखानों में कामकाज बंद रखने का फैसला किया था. कंपनी ने कहा था कि इस अवधि में वाहनों का उत्पादन नहीं होगा और इस समय का इस्तेमाल सालाना मेंटेनेंस के लिए किया जाएगा.  -इनपुट आईएएनएस

यह भी पढ़ें: 10 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है Hyundai Alcazar

First Published : 22 Jun 2021, 09:47:44 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.