logo-image

टेस्ला ने ब्रिटेन में बनाई पुलिस कार, मॉडल-3 पर है बेस्ड

इसकी क्षमता एक पैट्रोल कार से कहीं अधिक है. हाल के वर्षों में मॉडल 3 ब्रिटेन में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है.

Updated on: 20 Jun 2021, 07:43 AM

highlights

  • इसकी अधिकतम गति 162 मील प्रति घंटा है
  • सिर्फ 3.1 सेकेंड में 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार
  • मॉडल 3 ब्रिटेन में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

लंदन:

इलेक्ट्रॉनिक कार (Electronic Vehicle) बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने कथित तौर पर ब्रिटेन में एक पुलिस कार बनाई है, जो कंपनी के मॉडल 3 इलेक्ट्रिक सेडान पर बेस्ड है. इसकी योजना ब्रिटेन के इमरजेंसी व्हीकल मार्केट का परीक्षण करने के लिए इसे इस्तेमाल में लाना है. टेस्ला (Tesla) यूके ने पुलिस लीवरेड मॉडल 3 सलून का खुलासा किया है. इसके बारे में कंपनी ने कहा कि यह परीक्षण और मूल्यांकन के लिए पूरे यूके में आपातकालीन सेवाओं के लिए उपलब्ध होगी. इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अपने वाहन की विशेषताओं का कोई जिक्र नहीं किया है, लेकिन लगता है कि इसका परफॉर्मेंस मॉडल-3 के समान ही होगी.

अधिकतम गति 162 मील प्रति घंटा
300 मील की रेंज के साथ इसकी अधिकतम गति 162 मील प्रति घंटा है. यह कार सिर्फ 3.1 सेकेंड में शून्य से लेकर 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी क्षमता एक पैट्रोल कार से कहीं अधिक है. हाल के वर्षों में मॉडल 3 ब्रिटेन में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन गई है. हालांकि मॉडल 3 को पुलिस की गाड़ी के रूप में इस्तेमाल में लाया जाएगा, इसके बारे में फिलहाल कोई सूचना नहीं है.

यह भी पढ़ेंः 10 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है Hyundai Alcazar  

पुलिस विभाग को उम्मीद बचा सकेंगे पैसे
रिपोर्ट में कहा गया है कि कई पुलिस विभाग ने यह पाया है कि अपनी पुरानी गाड़ियों को टेस्ला की कारों, खासकर मॉडल 3 में अपग्रेड करके काफी सारा पैसा बचा सकते हैं. टेस्ला की कई कारों को खरीदने वाले इंडियाना में बार्बर्सविले पुलिस विभाग ने पाया कि टेस्ला मॉडल 3 का उपयोग करने के अपने पहले साल के आखिर तक वे 6,000 डॉलर से अधिक रकम बचाने में कामयाब रहे. फ्रेमोंट पुलिस और स्पोकेन पुलिस विभाग दोनों ने ही हाल ही में पुलिस गश्ती वाहनों के रूप में उपयोग करने के लिए टेस्ला मॉडल वाई वाहनों की खरीददारी की है.

यह भी पढ़ेंः Mercedes Benz इंडिया ने S-क्लास की सातवीं जेनरेशन लॉन्च की, जानिए क्या है कीमत 

भारत में भी लग रहा टेस्ला का प्लांट
दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क भारत से अपने बिजनेस की नई शुरुआत करने जा रहे हैं. टेस्ला ने भारत के विशाल बाजार को अपना लक्ष्य बनाया है, जिसके बाद भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों के उद्योग में तेजी आएगी और नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. टेस्ला ने इसके लिए कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू को चुना है. जानकारी के मुताबिक ऑटोमेकर 6 महीने से स्थानीय अधिकारियों के साथ बैंगलुरू में कार असेंबली प्लांट पर बातचीत कर रहा था.