News Nation Logo
Banner

जानिए क्यों दिसंबर के दौरान बढ़ गया वाहनों का रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी खबर

ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (Federation of Automobile Dealers Associations-FADA) की ओर से जारी आंकड़ों से पता चला है कि पिछले महीने 18.44 लाख वाहन पंजीकृत किए गए, जबकि दिसंबर 2019 में 16.61 लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हुए थे.

IANS | Updated on: 12 Jan 2021, 08:11:43 AM
Vehicle Sales

Vehicle Sales (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

दिसंबर 2020 में साल-दर-साल आधार पर वाहन पंजीकरण में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, जो चालू वित्तवर्ष में एक महीने में पहली सकारात्मक वृद्धि है. ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (Federation of Automobile Dealers Associations-FADA) की ओर से जारी आंकड़ों से पता चला है कि पिछले महीने 18.44 लाख वाहन पंजीकृत किए गए, जबकि दिसंबर 2019 में 16.61 लाख से अधिक वाहन पंजीकृत हुए थे.

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki और Toyota मिल कर ला रहे हैं नई कार, जानिए क्या होगी खासियत

दिसंबर महीने में वाहनों के पंजीकरण में हुई 11 फीसदी की बढ़ोतरी  
फाडा के एक बयान में कहा गया है कि वित्तवर्ष 2020-21 में पहली बार दिसंबर महीने में वाहनों के पंजीकरण में 11 प्रतिशत (साल-दर-साल) की सकारात्मक वृद्धि देखी गई. एसोसिएशन का कहना है कि त्योहारी मौसम में मांग हुई वृद्धि और नए साल पर कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी के कारण दिसंबर महीने में अधिक वाहन पंजीकृत हुए हैं. दोपहिया, निजी वाहनों और ट्रैक्टर श्रेणियों का पंजीकरण क्रमश: 11.8 प्रतिशत, 24 प्रतिशत और 35.5 प्रतिशत साल-दर-साल आधार से बढ़ा है.

यह भी पढ़ें: Hyundai ने 3 पॉप्युलर कारों के इन वेरियंट्स को किया डिस्कंटीन्यू

वहीं वाणिज्यिक वाहनों और तिपहिया वाहनों में 2019 में इसी अवधि को देखें तो क्रमश: 13.5 प्रतिशत और 52 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. पंजीकरण के आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा कि चालू वित्तवर्ष में पहली बार दिसंबर में वाहनों का पंजीकरण बढ़ा है. उन्होंने कहा कि फसल अच्छी होने, दोपहिया खंड में आकर्षक छूट, यात्री वाहनों में नई पेशकश और जनवरी महीने में कीमत बढ़ने की आशंका के चलते मांग तेज बनी रही. गुलाटी ने कहा कि कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में डिमांड प्रेशर देखने को मिल रहा है, और साल-दर-साल के आधार पर इस सेगमेंट में 13.5 प्रतिशत की गिरावट आई है.

First Published : 12 Jan 2021, 08:11:00 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.