News Nation Logo

इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी में जुटी Huawei, जानिए क्या है योजना

जीएसएम एरीना के अनुसार, माना जा रहा है कि Huawei के उपभोक्ता व्यवसाय समूह के प्रमुख रिचर्ड यू ने अब अपना ध्यान ईवीएस (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) पर केंद्रित किया है जो व्यापक स्तर पर बड़े बाजार को लक्षित करेगा.

IANS | Updated on: 01 Mar 2021, 10:07:29 AM
Huawei

Huawei (Photo Credit: IANS )

highlights

  • कार संयंत्रों का उपयोग करने के लिए सरकार के स्वामित्व वाले चंगान ऑटोमोबाइल और अन्य वाहन निर्माताओं के साथ बातचीत
  • वर्ष 2013 में लेई जून ने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क के साथ मुलाकात करने के लिए दो बार अमेरिका का दौरा किया था

बीजिंग :

चीनी टेक दिग्गज हुआवे (Huawei) अपने ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाने की योजना बना रही है और कुछ मॉडल इस साल के अंत से पहले लॉन्च भी हो सकते हैं. जीएसएम एरीना के अनुसार, माना जा रहा है कि हुआवे के उपभोक्ता व्यवसाय समूह के प्रमुख रिचर्ड यू ने अब अपना ध्यान ईवीएस (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) पर केंद्रित किया है जो व्यापक स्तर पर बड़े बाजार को लक्षित करेगा. रिचर्ड यू के नेतृत्व में स्मार्टफोन की दुनिया में कंपनी ने उल्लेखनीय प्रगति की है. हुआवे इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को बनाने के उद्देश्य से अपने कार संयंत्रों का उपयोग करने के लिए सरकार के स्वामित्व वाले चंगान ऑटोमोबाइल और अन्य वाहन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रही है. हुआवे इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए बीजिंग समर्थित बीएआईसी ग्रुप की ब्लूपार्क न्यू एनर्जी टेक्नोलॉजी के साथ भी बातचीत कर रही है.

यह भी पढ़ें: मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने अब तक रिकॉर्ड 20 लाख वाहनों का किया निर्यात, जानिए पहली बार कब किया था एक्सपोर्ट

सिओमी भी अपनी कार बनाने की बना रही है योजना 
इसके अलावा, एक अन्य चीनी टेक कंपनी सिओमी भी अपनी कार बनाने की योजना बना रही है और इसे एक रणनीतिक निर्णय के रूप में मान रही है, लेकिन, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि कार बनाने के लिए कंपनी कौन सा रास्ता अख्तियार करेगी. जहां तक प्रोजेक्ट लीडरशिप की बात है, तो सिओमी के वर्तमान सीईओ लेई जून सीधे तौर पर इसकी कमान संभालेंगे. वर्ष 2013 में लेई जून ने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क के साथ मुलाकात करने के लिए दो बार अमेरिका का दौरा किया था और अब ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में इसकी रुचि बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है Kawasaki Ninja 300, जानिए क्या हो सकती है कीमत

भारतीय बाजार में स्मार्ट वाहनों की मांग भी देखी गई है, और टाटा, महिंद्रा और अन्य जैसी ऑटो कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश कर रही हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Mar 2021, 10:08:00 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.