News Nation Logo

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने अब तक रिकॉर्ड 20 लाख वाहनों का किया निर्यात, जानिए पहली बार कब किया था एक्सपोर्ट

वित्तीय वर्ष 2012-13 में कंपनी ने 10 लाख वाहनों का निर्यात कर एक मील का पत्थर हासिल किया. मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) ने एक बयान में कहा कि पहले 10 लाख निर्यात में से 50 प्रतिशत से अधिक निर्यात यूरोप के विकसित बाजारों में किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Mar 2021, 08:51:31 AM
मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki)

मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • मारूति सुजूकी इंडिया ने कहा कि उसने 20 लाख वाहन निर्यात को पूरा कर लिया है
  • मारूति सुजूकी इंडिया ने वित्तीय वर्ष 1986-87 में वाहनों के निर्यात की शुरूआत की थी

नई दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने कहा कि उसने 20 लाख वाहन निर्यात को पूरा कर लिया है. मारूति सुजूकी इंडिया ने वित्तीय वर्ष 1986-87 में वाहनों के निर्यात की शुरूआत की. कंपनी की 500 कारों की पहली बड़ी खेप को सितंबर, 1987 में हंगरी भेजा गया था. वित्तीय वर्ष 2012-13 में कंपनी ने 10 लाख वाहनों का निर्यात कर एक मील का पत्थर हासिल किया. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पहले 10 लाख निर्यात में से 50 प्रतिशत से अधिक निर्यात यूरोप के विकसित बाजारों में किया गया था. बयान के अनुसार, मारुति सुजुकी ने लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया क्षेत्रों के उभरते बाजारों पर विशेष ध्यान देने के साथ आठ वर्षों में और 10 लाख निर्यात का लक्ष्य हासिल किया.

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है Kawasaki Ninja 300, जानिए क्या हो सकती है कीमत

बयान के मुताबिक, ठोस प्रयासों के साथ कंपनी चिली, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसे बाजारों में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम रही है। ऑल्टो, बलेनो, डिजायर और स्विफ्ट जैसे मॉडल इन बाजारों में लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरे हैं. वर्तमान में हम 100 से अधिक देशों में 14 मॉडल के लगभग 150 वेरिएंट निर्यात करते हैं. इस साल जनवरी में कंपनी ने भारत से सुजुकी की जानी-मानी कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर जिमी का उत्पादन और निर्यात शुरू किया। चूंकि जिमी का उत्पादन भारत में हो रहा है तो इस आधार पर कंपनी वैश्विक उत्पादन क्षमता बढ़ाने का लाभ उठाना चाहती है.

मारूति स्विफ्ट,  विटारा ब्रेजा और डिजायर के ऊपर ऑफर
मारूति स्विफ्ट (Maruti Swift), मारूति सुजूकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) और मारूति सुजूकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) के ऊपर ऑफर पेश किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए ऑफर के तहत मारूति स्विफ्ट और विटारा ब्रेजा की खरीदारी के ऊपर 30 हजार रुपये तक की बचत की जा सकती है. वहीं दूसरी ओर मारूति डिजायर की खरीद पर ग्राहकों को 28 हजार रुपये की बचत हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कारों की खरीदारी के लिए सरकारी कर्मचारियों को 4 हजार रुपये तक एलटीसी ऑफर भी दिया जा रहा है. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Mar 2021, 08:51:31 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.