News Nation Logo
Banner

घर बैठे बनवाएं अपना Driving License, ऑनलाइन कर सकेंगे DL का प्रोसेस पूरा

अब आपको DL बनवाने के लिए पहले की तरह लंबी-लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. तो चलिए आपको बताते हैं आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 03 Jan 2022, 11:48:17 AM
driving

घर बैठे बनवाएं अपना Driving License (Photo Credit: cars24)

New Delhi:  

वाहन चालकों को सबसे ज्यादा दिक्क्त गाड़ी के कागज़ बनवाने की होती है. फिर चाहे वो ड्राइविंग लाइसेंस हो या फिर आर सी जैसे ज़रूरी कागजात. लोगों में सबसे ज्यादा दिक्कत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की होती है. ऐसे में अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं हैं और आप घर बैठे ही बनवाना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से घर बैठकर चंद मिंटो में अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. अब आपको DL बनवाने के लिए पहले की तरह लंबी-लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. तो चलिए आपको बताते हैं आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका. अगर आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो आप ये काम ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बार आरटीओ के आफिस जाने की जरूरत होगी. चलिए आपको बताते हैं DL बनवाने का प्रोसेस. 

यह भी पढ़ें- जल्द दस्तक देने वाली है इस तरह की Electronic Bikes, बेहतरीन डिसाइन्स के साथ देगी धांसू माइलेज

 ड्राइविंग लाइसेंस-

 1: सबसे पहले https://parivahan.gov.in/parivahan/ वेबसाइट को ओपन कर लें. यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन आपको नजर आएगा जिसको आपको चुनना है. 

 2: इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना है और अब अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस वाले विकल्प का चुनाव करके आपको आगे बढ़ जाना है.

 3: अब आपो अपना मोबाइल नंबर डालना है और उस पर आए वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी को भर दें. फिर Authenticate with Sarathi वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. 

 4: इतना करने के बाद यहां आपको अपना लर्निंग वाला लाइसेंस नंबर और अपना Date of Birth भरने के बाद ओके पर क्लिक करना है. 

 5: अब यहां एक नया पेज ओपन हो जाएगा. यहां आपको नीचे जाकर व्हीकल क्लास चुनना है. इसका मतलब आप सिर्फ दो पहिया के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं या चार पहिया के लिए भी. इसके बाद इसे सब्मिट करना है. 

 6: इतना करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म 1 (फिटनेस सर्टिफिकेट) को डाउनलोड करने की जरूरत है और साथ ही फॉर्म 1ए (मेडिकल सर्टिफिकेट) को भी डाउनलोड करना है. इतना करने के बाद आगे बढ़ जाएं.

 7: अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करने की जरूरत होगी. इसके लिए अपना लर्निंग लाइसेंस नंबर भरना है और Date of Birth और कैप्चा कोड भरकर सब्मिट करना है. 

 8: इतना करने के बाद आपको Proceed to book पर क्लिक करना है. इतना करने के बाद आपको यहां उपलब्ध तारीख और इसके बाद उपलब्ध समय दिखने लगेगा. आप अब अपनी सुविधा के हिसाब से चुनाव कर लें. अब मोबाइल पर आए सिक्योरिटी कोड को भरकर सब्मिट करने का काम करें.

 9: यहां अब आपको आपकी सारी जानकारी पीडीएफ में नजर आने लगेगी. इसको अपने सुरक्षित रखें और टेस्ट के लिए इसको अपने साथ ले जाएँ. 

 10: अब आपको एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरने की जरूरत है और Click here to calculate fee पर क्लिक कर दें. अब यहां आपको फीस ऑनलाइन भरने की जरूरत है.

 11: पेमेंट पूरी कर देने के बाद आपको तय तारीख पर आरटीओ दफ्तर में एप्लीकेशन फॉर्म, फॉर्म 1, फॉर्म 1ए और पेमेंट की पर्ची साथ लेकर जाने की जरूरत है. यहां आपका टेस्ट पास होने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिल जायेगा. 

यह भी पढ़ें- Ola Electric Scooter खरीदने वालों के लिए एक बड़ी खबर, खुद CEO ने दी जानकारी

First Published : 03 Jan 2022, 11:48:17 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.