News Nation Logo

आ रही है Flying Car, दिलाएगी ट्रैफिक से मुक्ति

लम्बे समय से बना रहस्य अब हकीकत होने जा रहा है. लोगों का सपना उड़ने वाली कार में बैठने का अब हकीकत होने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Nov 2021, 10:40:43 AM
LuftCar special

LuftCar special (Photo Credit: Unsplash)

New Delhi:

हिन्दुस्तान में उड़ने वाली कार की कहानी बहुत लम्बे समय से सुनाई जा रही थी. लोगों को बेसब्री से इंतज़ार था कि उड़ने वाली कार कब नज़र आएगी. ये कारें ऐसे सफ़र की उम्मीद जगाती हैं, जो ट्रैफिक जाम के सिरदर्द से परे हों और कहीं पर पहुंचने पर समय बिलकुल भी न लगे. लेकिन अब ये सपना हक़ीकत में बदलने को बिलकुल तैयार है. कई कंपनियां अपनी फ्लाइंग कारों को लॉन्च या फ़िर फिनिशिंग टच देने की दिशा में काम कर रही हैं. कंपनियों की बात करें तो फ्लोरिडा स्थित LuftCar है जो 2023 तक अपनी कार को लांच करने की योजना बना रही है.

यह भी पढे़ं- अब ड्राइविंग लाइसेंस में बदलाव करना हुआ आसान, घर बैठे बदलें पता और नाम

फ्लाइंग कार की खूबी 

 LuftCar के ऑटोमैटिक वाहन को एक फ्लाइंग मॉड्यूल से जोड़ा जा सकता है. फ्लाईंग कार के बारें में बताएं तो यह कार छह प्रोपेलर सहित कई पार्ट्स की मदद से लगभग 220 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति हासिल करने में सक्षम होगी. यह कार लगभग 4,000 फीट की ऊंचाई तक पहुंचने का भी वादा करती है और एक बार में लगभग 150 मील (240 किमी) की यात्रा कर सकती है.

हाइड्रोजन द्वारा संचालित, पांच सीटों वाली कार की कीमत लगभग 350,000 डॉलर होगी और एक बार लॉन्च होने के बाद, ये कार हालांकि आमिर लोगों को देखते हुए निकाली जा रही है जिन्हे तुरंत किसी नई कार की ज़रुरत है. बड़ा सवाल अभी यह बना हुआ है कि यह कार भीड़ भाड़ वाले रास्ते में कैसे अपना रास्ता बनाएगी. बता दें कि कंपनी दुबई एयरशो 2021 में भाग लेने वाली है. लोगों को इस कार का बेसब्री से इंतज़ार है. 

यह भी पढे़ं- Royal Enfield को टक्कर देने आ रही है पुराने दौर की Yezdi ADV

First Published : 18 Nov 2021, 10:39:47 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.