logo-image

चीन ने नई ऊर्जा वाहनों की बिक्री में बनाया रिकॉर्ड, लगातार 6 साल तक रहा नंबर वन

विशेषज्ञ ने कहा कि सरकार की उदार नीति और उद्यम में सृजन व वैज्ञानिक अनुसंधान से चीन (China) में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का विकास मजबूत हुआ है. हाल के कई वर्षो में चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है.

Updated on: 05 Mar 2021, 10:32 AM

highlights

  • चीन के नयी ऊर्जा वाले वाहनों के उत्पादन व बिक्री निरंतर रूप से 6 वर्षो तक विश्व में पहले स्थान पर रही
  • हाल के कई वर्षो में चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है

बीजिंग :

चीनी उद्योग (Chinese Industry) व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार चीन के नयी ऊर्जा वाले वाहनों (Energy Vehicles) के उत्पादन व बिक्री निरंतर रूप से 6 वर्षो तक विश्व में पहले स्थान पर रही. इस पर विशेषज्ञ ने कहा कि सरकार की उदार नीति और उद्यम में सृजन व वैज्ञानिक अनुसंधान से चीन (China) में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का विकास मजबूत हुआ है. हाल के कई वर्षो में चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है. कार स्वामित्व, उत्पादन व बिक्री में तेज वृद्धि हुई है. चीनी उद्योग व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्याओ याछिंग ने परिचय देते हुए कहा कि चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों के उत्पादन व बिक्री निरंतर रूप से 6 वर्षों तक विश्व में पहले स्थान पर रहे.

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki का सर्विस नेटवर्क 4 हजार टच-प्वाइंट के पार, जानिए भविष्य की क्या हैं योजनाएं

गत वर्ष दुनियाभर में नई ऊर्जा वाले वाहनों की कुल बिक्री में गिरावट के बीच चीन ने 10.9 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की
खासतौर पर गत वर्ष विश्व भर में नयी ऊर्जा वाले वाहनों की कुल बिक्री में गिरावट में चीन ने 10.9 प्रतिशत की वृद्धि गति प्राप्त की, साथ ही यह वृद्धि जारी रहेगी. इस पर चीनी ऑटोमोबाइल निर्माता संघ के उद्योग सूचना विभाग के प्रधान छेन शीह्वा ने कहा कि नयी ऊर्जा वाला वाहन विश्व में ऑटोमोबाइल उद्योग के हरित विकास और परिवर्तन व अपग्रेड की एक महत्वपूर्ण दिशा है. चीन ने इसे मजबूत करने के लिये लगातार 60 से अधिक उदार नीतियां जारी कीं. 

यह भी पढ़ें: उम्रदराज लोगों के लिए ये हैं पांच कम बजट की बेहतरीन ऑटोमैटिक कारें, जानिए खूबियां

इंडस्ट्री ने सृजन एवं वैज्ञानिक अनुसंधान को दिया बड़ा महत्व

साथ ही, उद्यमों ने भी सृजन व वैज्ञानिक अनुसंधान पर बड़ा महत्व दिया है, जिससे चीन में नयी ऊर्जा वाले वाहनों का बड़ा विकास हुआ है. (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)