logo-image

Car Safety Features: नई कार लेने का बना रहे प्लान, इन सुरक्षा फीचर्स को जरूर करें चेक 

Car Safety Features

Updated on: 29 Dec 2022, 01:35 PM

नई दिल्ली:

Car Safety Features: नई कार खरीदने के लिए अक्सर ग्राहक बजट और माइलेज जैसी बातों को दिमाग में रखता है. लेकिन इन दो बातों के अलावा तीसरी बात जो अक्सर ग्राहक के दिमाग से निकल जाती है वह कार के सुरक्षा फीचर्स से जुड़ी होती है. बहुत कम ग्राहक नई कार में मिल रहे सुरक्षा फीचर्स के प्रति सचेत रहते हैं. वहीं दूसरी ओर कार हादसों की कई घटनाएं हमारे सामने आती हैं. कई बार ये जरा सी लापरवाही जान पर तक बात ला देती है. इसलिए नई कार खरीदने से पहले कार में बेसिक सुरक्षा फीचर्स की जानकारी होनी ही चाहिए. आइए जानते हैं किन सुरक्षा फीचर्स से लैस होनी  चाहिए कार-

एयरबैग्स

कार के सुरक्षा फीचर्स में सबसे पहला फीचर कार में मौजूद एयरबैग्स ही होता है. एक्सीडेंट के केस में कार में मौजूद एयरबैग्स ही बड़ा नुकसान होने से बचाता है. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कार में सीट बेल्ट लगे होने के बाद ही एयरबैग्स खुलते हैं. यह एक प्रकार का सुरक्षा कवच होता है. बता दें सरकार ने अब कार के सुरक्षा मानकों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य कर दिए हैं. इसलिए कार खरीदने से पहले एयरबैग्स की संख्या पर जरूर ध्यान दें.

ये भी पढ़ेंः Car Driving In Winters: सर्दियों की ठंडी रातों में चला रहे गाड़ी, इन बातों का रखें खास ख्याल

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

आपकी कार के सुरक्षा मानकों में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का भी अहम रोल होता है. कार ड्राइव करते हुए अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में ये सिस्टम काम आता है. अचानक ब्रेक लगाने पर कार के पहिए लॉक हो सकते हैं. तेज स्पीड में कार पर ब्रेक लगाना बीच रोड पर कार को पलटा भी सकता है. जिसकी वजह से कार में मौजूद लोग गंभीर हादसे का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में इस फीचर की वजह से कार पर से चालक का कंट्रोल नहीं खोता और कार सही स्पीड में चलाई जा सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Affordable Cars: कम पैसों में भी बन जाएगी बात, नहीं महंगी होगी अपनी खुद की कार 

स्पीड सेंसिंग डोर लॉक

कई बार कार में बैठ जाने के बाद लोग कार के डॉर ठीक प्रकार से लॉक करना भूल जाते हैं. कार एक बार स्पीड पकड़ ले और कार के दरवाजे ठीक से बंद ना हो तो अदंर बैठे लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में कार का सेफ्टी फीचर स्पीड सेंसिंग डोर लॉक ही काम आता है. इस फीचर की मदद से कार के दरवाजे बंद ना होने की स्थिति में भी खतरा सर पर नहीं बना रहता. कार के स्पीड पकड़ने के तुरंत बाद ही इस फीचर की मदद से दरवाजे खुद- ब- खुद लॉक्ड हो जाते हैं.