logo-image

Car Driving In Winters: सर्दियों की ठंडी रातों में चला रहे गाड़ी, इन बातों का रखें खास ख्याल

Car Driving In Winters

Updated on: 27 Dec 2022, 01:26 PM

नई दिल्ली:

Car Driving In Winters: सर्दियों में दिन छोटे होते हैं और रात का अंधेरा भी शाम को जल्दी पसर जाता है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी रात के सफर में कार ड्राइव करते हुए आती है. कभी कोहरे की वजह से रास्ते में आती गाड़ियों पर नजर बनाए रखनी होती है तो कभी शीशा साफ रखने का ध्यान रखना होता है. अगर आप भी रात या सुबह जल्दी का सफर सर्दियों में खुद की गाड़ी से करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रख कर अपने सफर को आरामदायक बना सकते हैं. 

शरीर की थकान को ना लें हल्के में

अंधेरे में कार ड्राइव कर रहे हैं तो कोशिश करें माइंड फ्रेश ही रहे. नींद की झपकियों के साथ कार ड्राइव करना खतरे से खाली नहीं है. इसलिए सुबह जल्दी कार ड्राइव कर रहे हैं तो पूरी नींद लेने के बाद ही कार ड्राइव करें.

लाइट्स को पहले ही कर लें चेक

घर से निकलने से पहले जरूरी है कि आप कार के सारे पार्ट्स को ठीक तरीके से जांच लें. लाइट्स में किसी तरह की कोई खराबी है तो लापरवाही ना बरतें इसे सफर से पहले तुरंत सही करवा लें. क्योंकि बीच सफर में अगर गाड़ी की लाइट्स में कुछ परेशानी आती है तो यह आपके सफर में एक बड़ी अड़चन पैदा कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः Affordable Cars: कम पैसों में भी बन जाएगी बात, नहीं महंगी होगी अपनी खुद की कार

मिरर का व्यू पहले ही जांचने में समझदारी

घर से निकलने से पहले बेहतर होगा कि आप कार के मिरर व्यू की भी ठीक तरह से जांच कर लें. सड़क या हाइवे पर कार दौड़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने आस-पास की गाड़ियों पर भी बराबर नजर बना कर रखें. कई बार किसी और की गलती का भी खामियाजा भुगतना पड़ता है. इसलिए बेहतर होगा कि कार का मिरर व्यू पहले ही चेक कर लिया जाए.

वाइपर्स में ना हो कोई खराबी

कई बार सर्द रातों और सुबह को कोहरे धुंध और नमी का वातावरण रहता है. कार चलाते समय सामने का रास्ता देखने में कोई परेशानी ना आए इसके लिए जरूरी है कि कार के वाइपर्स ठीक तरह से काम करें ताकि जरूरत के समय इनका इस्तेमाल किया जा सके.