logo-image

Car Mileage: इन गलतियों की वजह से कार की माइलेज दे रही धोखा, भूलकर भी ना दोहराएं

Car Mileage Tips

Updated on: 29 Nov 2022, 02:20 PM

नई दिल्ली:

Car Mileage Tips: कार की माइलेज की बहुत हद तक कार ड्राइविंग के तरीके पर निर्भर करती है. आप भले ही कार चलाने की कला में माहिर क्यूं ना हों कई बार आपकी कुछ गलतियों की वजह से कार को नुकसान पहुंच रहा होता है. कार ड्राइविंग के दौरान साधारण लगने वाली एक्टीविटीज ही कई बार कार की माइलेज को प्रभावित करती है. बात चाहे ईंधन की क्वालिटी की हो या कार के टायर प्रेशर की कई बातों में छोटी सी लापरवाही भी माइलेज को प्रभावित करती है. आइए जानते हैं किन आदतों की वजह से गाड़ी को नुकसान पहुंचता है.

कार में टायर प्रेशर का बराबर ना होना

कार पर ज्यादा हैवी लोड हो तो कार स्मूदली रन नहीं कर सकती. दबाव के कारण कार की माइलेज पर भी असर पड़ता है. इसलिए कार के चारों टायर में एयर प्रेशर बराबर होना जरूरी है. इसकी लिए टायर के सही एयर प्रेशर की जानकारी भी जरूरी है. 

ये भी पढ़ेंः Affordable Bikes: दमदार माइलेज वाली ये बाइकें लूटती हैं दिल! बाजार में उड़ाती गर्दा

बेस्ट स्पीड रेंज की जानकारी ना हो पाना

कार की पावरफुल माइलेज के लिए जरूरी है कि कार अपनी बेस्ट स्पीड रेंज पर रन करे. यह जरूरी नहीं कि कार को टॉप स्पीड पर चला कर ही बेस्ट माइलेज मिलती हो. कार ड्राइविंग के दौरान बेस्ट माइलेज के लिए अपनी परफेक्ट स्पीड रेंज का पता लगा लें. हर बार कोशिश करें कि इसी रेंज पर कार ड्राइव हो.

ये भी पढ़ेंः Hatchback Cars: बाइक के बाद कार खरीदने का बना रहे मन, छोटी गाड़ी से करें नई शुरुआत

फ्यूल टैंक में फ्यूल की क्वांटिटी

अगर कार के फ्यूल टैंक में फ्यूल को फुल भर दिया जाए तो कार का वजन बढ़ जाता है. कार का हैवी लोड कार की माइलेज को प्रभावित करता है. इसलिए कार का फ्यूल टैंक कैपेसिटी जितना भरने से बचना चाहिए.