logo-image

Car Driving: सर्दियों में Early Morning कर रहे कार ड्राइव, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Car Driving In Winter

Updated on: 09 Dec 2022, 01:23 PM

नई दिल्ली:

Car Driving In Winter: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. देश के उत्तरी राज्यों में दिसम्बर कड़कड़ती ठंड का महीना होता है. सर्दियों में सुबह जल्दी घर से निकलते हैं तो अंधेरा पसरा ही रहता है. ऐसे में खुद की कार लेकर सड़कों पर चलते हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है. कई बार कार के इंजन में परेशानी आ जाती है जिसकी वजह से सुनसान सड़क पर आपको परेशान होना पड़ सकता है. इसलिए कार ड्राइविंग के समय कुछ बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है. 

इंजन के लिए फ्रेश और अच्छी क्वालिटी का ही ऑयल करें इस्तेमाल

सर्दियों में खासकर खराब या घटिया इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना आपको बड़ी परेशानी में डाल सकता है. गाड़ी बीच रास्ते में रुक सकती है. ऐसे में ठंड के समय में कार से बाहर आकर मैकेनिक की व्यवस्था करना और भी मुश्किल हो सकता है. बेहतर होगा कि आप इंजन में अच्छी ही क्वालिटी का इंजन ऑयल इस्तेमाल करें. 

ये भी पढ़ेंः 7 Seater Car: शानदार 7 सीटर कार की कर रहे तलाश, 10 लाख रुपये में ये गाड़ियां जीत लेंगी दिल

कार के सारे पार्ट्स को पहले कर लें चेक

सर्दियों में खास कर कार के विंडशील्ड वाइपर को इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ सकती है. ठंड में कोहरा- धुंध से कार का शीशा धुंधला सकता है. कार ड्राइविंग में परेशानी ना हो इसके लिए कार के सारे पार्ट्स में विंडशील्ड वाइपर को भी पहले ही चेक कर लें.

ये भी पढ़ेंः Fuel Efficient Scooters: कम तेल की खपत में लंबी दूरी का सफर! इन स्कूटर्स पर हार जाएंगे दिल

इसके अलावा ठंड में कार ड्राइव करनी है तो कार के हीटर का भी इस्तेमाल करना ही  होगा. कार का हीटर ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से बचें. कार के शीशों को जरूर खोलें, इससे बाहर की हवा का प्रवेश और अंदर हीटर से निकलने वाली गैस बाहर निकल जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Second Hand Car: गाड़ी ना बन जाए घर का नया कबाड़, खरीद रहे पुरानी कार तो ना करें ये गलतियां!