logo-image

Second Hand Car: गाड़ी ना बन जाए घर का नया कबाड़, खरीद रहे पुरानी कार तो ना करें ये गलतियां!

Second Hand Car

Updated on: 02 Dec 2022, 02:51 PM

नई दिल्ली:

Second Hand Car: कार खरीदना नया खरीदने जैसा ही होता है. हर कोई चाहता है कि खुद की एक कार हो, ताकि बाहर आने- जाने के लिए हर बार पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर ना निर्भर रहना पड़े. वहीं नई कार खरीदने के बारे में सोचना मतलब पहले अच्छी- खासी रकम का जुगाड़ करना. इसके लिए सेविंग से एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है. अगर कार खरीदना बहुत ज्यादा जरूरी है तो कई ग्राहक सेकंड हैंड कार के विकल्प पर भी जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी एक नई लेकिन सेकंड हैंड कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. आपके लिए कुछ टिप्स काम आ सकती हैं.

कार को खुद जांच करना है जरूरी

कई बार कुछ ग्राहक खरीददारी के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर ही विजिट करना सहूलियत भरा मानते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सिर्फ तस्वीरों के आधार पर किसी से कार ना खरीदें. कई बार कार की सिर्फ तस्वीरें ही अच्छी डाली जाती हैं लेकिन कार की हालत अच्छी नहीं होती.

किसी भी वेबसाइट पर ना करें भरोसा

कार खरीदना एक बड़ा सौदा है. किसी भी वेबसाइट से कार खरीदना थोड़ा रिस्की हो सकता है. इसलिए ऑनलाइन कार खरीदते समय उन ही वेबासइट पर विजिट करें जो पॉपुलर और भरोसेमंद हों.

कार के ऑनर से मिल कर पूरी करें डील

कार पसंद आ गई है तो कार के ऑनर से भी मिलें. कार के जरूरी कागजों की अच्छे से जांच- पड़ताल कर लें. जैसे कार की आरसी, बीमा पॉलिसी और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र. 

ये भी पढ़ेंः Car Loan: नई चमचमाती कार का देख रहे सपना! लोन के लिए ध्यान रखें ये बातें

कार की टेस्ट ड्राइविंग भी जरूरी

कार की टेस्ट ड्राइविंग लेने पर ही आप पूरी संतुष्टि से कार की डील पूरी कर सकते हैं. इसलिए कार की टेस्ट ड्राइविंग लेने में झिझकें ना. कार ड्राइविंग करने के बाद ही कार के इंजन से जुड़ी किसी खामी का पता लगा पाएंगे. इसके लिए किसी जानकार व्यक्ति या मैकेनिक को भी साथ ले जा सकते हैं.