News Nation Logo

Car Loan: नई चमचमाती कार का देख रहे सपना! लोन के लिए ध्यान रखें ये बातें

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 30 Nov 2022, 01:25:57 PM
Car Loan Tips

Car Loan Tips (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

Car Loan Tips: वैसे तो एक आदमी की बेसिक जरूरत में रोटी, कपड़ा और मकान को शामिल किया जाता है लेकिन प्रगति के दौर के में आम आदमी की जरूरतें भी बढ़ने लगी हैं. ऑफिस की दूरी घंटों भर की हो और सैलरी भी ठीक- ठाक मिल रही हो तो खुद की गाड़ी खरीदने का विचार मन में आ ही जाता है. हालांकि खुद की गाड़ी हो तो परिवार को भी बाहर घूमाने की सहूलियत मिल जाती है. कार खरीदने का बजट ना हो तो ऐसे समय में कार लोन का विकल्प दिमाग में आता है.

अगर आप भी कार लोन लेकर एक चमचमाती कार घर लाने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ मामूली बातों की जानकारी होना जरूरी है. जरा सी लापरवाही आपके लिए भविष्य में बड़ी मुसीबत पैदा कर सकती है. आइए जानते हैं कार लोन के समय किन बातों को  जेहन में रखना बेहद जरूरी है.

 रिसर्च और जानकार की सलाह आएगी काम

कार लोन लेने का प्लान पहली बार बना रहे हैं तो ऐसे में जरूरी है कि इससे जुड़ी बारिकियों की समझ हो. समय लेकर सारी जरूरी बातों की जानकारी जुटा लें. जल्दबाजी में कोई भी फैसला ना लें. बेहतर होगा कि किसी जानकार की मदद लें. रिसर्च के दौरान सभी बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की कार लोन पर ब्याज दर की जानकारी इक्ट्ठा करें. अलग- अलग ब्याज दरों में से बेहतर का ही चुनाव करें.

लोन से जुड़े दस्तावेजों को ठीक प्रकार से जांचना जरूरी

कार लोन लेते समय सिर्फ ब्याज की दर ही मायने नहीं रखती. कई दूसरे फैक्टर भी मायने रखते हैं. ब्याज की अवधि से लेकर हर महीने दी जाने वाली ईएमआई और हिडन चार्जेस का ध्यान रखना भी जरूरी है. कई बार ग्राहक को कुछ चार्जेस की जानकारी नहीं होती बाद में कुल राशि की रकम बढ़ने से भारी वित्तिय बोझ मानसिक तनाव दे सकता है.

ये भी पढ़ेंः Car Mileage: इन गलतियों की वजह से कार की माइलेज दे रही धोखा, भूलकर भी ना दोहराएं

अपनी सैलरी और खर्चों की रखें सही जानकारी 

हर व्यक्ति की आय और व्यय अलग- अलग होते हैं. ऐसे में सैलरी और खर्च की सही जानकारी के बाद ही अपने सेविंग्स के आधार पर मंथली ईएमआई की राशि तय करें. ईएमआई की राशि ज्यादा रखने पर लोन की अवधि तो घट सकती है पर यह आपके लिए एक जरूरी खर्च बन जाता है. हर महीने वित्तीय बोझ बढ़ने की स्थिति पैदा हो सकती है. इसलिए ईएमआई की राशि हिसाब से ही तय करें.

First Published : 30 Nov 2022, 01:25:57 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.