logo-image

Car Driving: कोहरे में खोई सड़कों पर दौड़ा रहे गाड़ी, इन बातों का रखें ख्याल

Car Driving In Winter

Updated on: 09 Jan 2023, 12:58 PM

नई दिल्ली:

Car Driving In Winter: ठंड के मौसम में ठंड का पड़ना आम बात है. हर साल सर्दी में उत्तर भारत ही नहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी कोहरे से ढकी सड़कें दिखती हैं. जनवरी का महीना चल रहा है ऐसे में सुबह घर से जल्दी निकलना और रात को देरी से घर आना, दिन जैसा नहीं होता. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी की परेशानी आती है. यही नहीं तेज स्पीड में गाड़ी चलाना खतरनाक एक्सीडेंट का भी कारण बनता है. ऐसे में अगर आप भी ऑफिस के लिए खुद की गाड़ी से रात के या सुबह के अंधेरे में निकलते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है. आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

कार में फॉग लाइट की व्यवस्था रखें

ठंड के दिनों में ड्राइव कर रहे हैं तो फॉग होना भी आम बात है. कई बार ज्यादा कोहरा होता है. खास कर ड्राइव कर रहे शख्स को देखने में परेशानी आ सकती है. ऐसे में कोशिश होनी चाहिए कि फॉग के लिए कार में फॉग लाइट की व्यवस्था रखें. अगर यह खराब है या रिपेयरिंग की जरूरत है तो इस काम में बिल्कुल भी लापरवाही ना करें. कोहरे में आगे का रास्ता देखने के लिए कार में इस व्यवस्था का होना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः Upcoming Electric Scooter: नए साल की हो चुकी शुरुआत, मार्केट में धमाल मचाने आ रहे नए EV

कार के शीशों को रखें साफ- सुथरा

कार में विंडशील्ड का साफ- सुधरा होना बेहद जरूरी है, खास कर ठंड के इस मौसम में इस बात का खास ख्याल रखें. शीशे पर हाथ की उंगलियों के निशान ना छोड़े. ड्राइव कर रहे शख्स के लिए  विंडशील्ड का क्लीन होना बेहद जरूरी है, तभी वह सामने का रास्ता ठीक तरह से देख पाएगा. 

हेडलाइट्स को ठीक दिशा में करें पॉइंट

अगर ठंड के इस मौसम में कोहरे के बीच हेडलाइट्स को ठीक दिशा में पॉइंट ना किया गया तो यह विजिबिलटी को और लो कर देता है. नतीजन देखने में परेशानी आने लगती है. ऐसे में कार की हेडलाइट्स को हमेशा नीचे की ओर ही प्वाइंट करें. ऊपर की ओर पॉइंट करने पर यह फॉग पार्टिकल्स से वापिस रिफलेक्ट होती है.

ये भी पढ़ेंः Car Safety Features: नई कार लेने का बना रहे प्लान, इन सुरक्षा फीचर्स को जरूर करें चेक

कार में डिफॉगर का करना चाहिए इस्तेमाल

कोहरे में कार चला रहे हैं तो कार में डिफॉगर का इस्तेमाल करें. इससे कार के फ्रंट और बैक शीशे पर सफर के दौरान जमने वाली फॉग को क्लीन किया जा सकता है. फॉग के कारण व्यू धुंधला सकता है, वहीं कार में डिफॉगर खुद- ब- खुद फॉग को हटा देता है.