News Nation Logo
Banner

BMW की पहली Electronic कार हुई भारत में लॉन्च, बाकी गाड़ियों को छोड़ा पीछे

BMW इस बार आकर्षक लुक और बेहद प्रीमियम फीचर्स से लैस इस इलेक्ट्रिक कार को लेकर पिछले कुछ समय से लगातार कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 14 Dec 2021, 08:20:45 AM
bmw

BMW की पहली Electronic कार हुई भारत में लॉन्च (Photo Credit: top gear)

New Delhi:  

मार्किट में गाड़ियों की रेस में अब सबसे आगे जर्मनी की लक्ज़री कार कंपनी ने बाज़ी मारी है. जर्मनी की कार कंपनी बीएमडब्ल्यू इस बार इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आई है जिसको बहुत ही शानदार लुक के साथ पेश किया गया है. ये कार ख़ास इसलिए है क्योंकि यह कंपनी की तरफ से बनाए जाने वाली पहली एसयूवी कार है. BMW इस बार आकर्षक लुक और बेहद प्रीमियम फीचर्स से लैस इस इलेक्ट्रिक कार को लेकर पिछले कुछ समय से लगातार कई तरह की चर्चाये और अनुमान लगाया जा रहा था. 

यह भी पढ़ें- भारत में Skoda Kodiaq के लॉन्च से पहले आई यह बड़ी खबर, कंपनी ने किया बड़ा एलान

कीमत-

बीएमडब्ल्यू की इस कार की कीमत बाजार में 1,15,90,000 (1.16 करोड़) रुपये तय की गई है. इस कार की बुकिंग आप इस कंपनी की वेबसाइट पर जा कर भी कर सकते हैं. 

फीचर्स 

इस कार में ड्राइवर के लिए कई तरह के मॉडर्न सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. बीएमडब्ल्यू आईएक्‍स ई एसयूवी में ब्रेक इंटरवेंशन के साथ फ्रंट कोलिजन वार्निंग सिस्टम भी है. इसका फायदा यह होगा कि गाड़ी को ड्राइव करने वाले को पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के साथ हर छोटे-बड़े वाहनों की जानकारी मिलती रहेगी. वहीं गाड़ी में ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम होने से कार चलने वाले के लिए आसान होगा.

इंटरनैशनल मार्केट में में BMW iX दो वेरिएंट्स- xDrive 40 और xDrive 50 में है. xDrive 40 वैरिएंट में 71 kWh बैटरी पैक मिलता है. यह बैटरी पैक सिंगल चार्ज (WLTP साइकिल) पर अधिकतम 414 किमी की रेंज देता है. डुअल मोटर्स का आउटपुट 322 BHP और 630 Nm है.  xDrive 50 वैरिएंट में 105.2 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जो 611 किमी की अधिकतम रेंज देता है.  बीएमडब्ल्यू की यह कार मर्सिडीज ईक्यूसी, जगुआर आई-पेस और ऑडी ई-ट्रॉन को टक्कर  दे सकती है. 

यह भी पढ़ें- अब ट्रैफिक चालान कटने पर नहीं देने होंगे पैसे, जारी हुए नए नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएमडब्ल्यू समूह भारत के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विक्रम पावाह ने कहा कि हम हमेशा क्या करते हैं, एक मॉडल की मांग पैदा करते हैं और फिर उसका स्थानीयकरण करते हैं. हमारा मानना है कि इन नई प्रौद्योगिकियों को भविष्य में अपनी जगह बना लेगी. लेकिन इसको खरीदने के लिए ग्राहक को अपनी ज़रूरतों को बढ़ने की जरूरत भी होगी. 

 

First Published : 14 Dec 2021, 08:20:45 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.