logo-image

भारत में इटली का धमाका ! आने वाली है इटली की लक्ज़री Electric स्कूटर

कंपनी ने अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में रूचि दिखाई है और अब वह इकोसिस्टम भारत में पेश करने की रणनीति बना रहा है जो भारत सरकार द्वारा भविष्य में ईवीएस के लिए सब्सिडी रोकने के बाद आत्मनिर्भर बन जाएगा.

Updated on: 25 Feb 2022, 08:42 AM

New Delhi:

दिन बर दिन बेहतरीन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) के बीच अब इटली की ऑटो कंपनी Piaggio का स्कूटर ब्रांड Vespa जल्द ही भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री मारने जा रहा है. कंपनी ने अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में रूचि दिखाई है और अब वह इकोसिस्टम भारत में पेश करने की रणनीति बना रहा है जो भारत सरकार द्वारा भविष्य में ईवीएस के लिए सब्सिडी रोकने के बाद आत्मनिर्भर बन जाएगा. हालांकि भारत में वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत और तारिख का खुलासा होना बाकी है.

यह भी पढ़ें- Noida में जल्द आ रही है Pod Taxi, हर 20 सेकंड में मिलेगी बेहतरीन सर्विस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  Piaggio India के मैनेजिंग डायरेक्टर Diego Graffi ने बताया कि ये भारत में एक ऐसा ईवी इकोसिस्टम बनाना चाहते हैं, जो सब्सिडी के बिना भी टिका रहे. FAME II सब्सिडी की वजह से भारत में मौजूद इलेक्ट्रिक वीइकल्स की कीमत कम होती है. 

जानकारों के मुताबिक Diego Graffi ने कहा, “हम सिर्फ एंट्री लेने के लिए बाजार में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं. हमारे पास एक पावरट्रेन होगी, जो हमारे स्पेसिफिकेशन पर बेस्ड होगी. हम शेल्फ से कुछ भी हटाना नहीं चाहते हैं. इसलिए इसमें और समय लग रहा है.” Piaggio जहां भारत में थ्री-व्हीलर वाले वाहन बनाता है वहीं इसके Vespa और Aprilia ब्रांड इटली में टू-व्हीलर वीइकल्स बनाते हैं. कंपनी ने बताया है कि यह Vespa ब्रांड के जरिये भारत में एक नया और बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करना चाहता है.

इटली में डिजाइन किया गया इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4 KW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया जाएगा, जो कि 5.36 हॉर्सपावर का पीक पावर और 20 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इलेक्ट्रिक स्कूटर होने के चलते वेस्पा के इलेक्ट्रिका की कीमत थोड़ी ज्यादा होगी. माना जा रहा है कि  भारतीय बाजार में इसकी कीमत 90 हजार रुपए तक या इसके आस पास हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- आ रही है हवा से बातें करने वाली टॉप 2 बेस्ट परफॉरमेंस की Electric बाइक्स