logo-image

Noida में जल्द आ रही है Pod Taxi, हर 20 सेकंड में मिलेगी बेहतरीन सर्विस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में मंगलवार को पेश हुए संशोधित एलिवेटेड रूट पर यमुना अथॉरिटी ने मुहर लगा दी है. यमुना प्राधिकरण ने मंगलवार को नए रूट मैप और सुझावों के साथ नया डीपीआर पेश किया जाएगा.

Updated on: 23 Feb 2022, 11:10 AM

New Delhi:

नॉएडा( Noida) निवासियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच 12 किमी के एलिवेटेड ट्रैक पर पॉड टैक्सी( Pod Taxi) के लिए 12 स्टेशन  बनाएं जाएंगे. इस रूट पर 146 पॉड टैक्सी अलग-अलग रंग की हर 20 सेकंड में दौड़ेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में मंगलवार को पेश हुए संशोधित एलिवेटेड रूट पर यमुना अथॉरिटी ने मुहर लगा दी है. यमुना प्राधिकरण ने मंगलवार को नए रूट मैप और सुझावों के साथ नया डीपीआर पेश किया जाएगा. संशोधित डीपीआर को चुनाव आचार संहिता हटने के बाद बोर्ड की मंजूरी मिलने पर प्रदेश सरकार को कैबिनेट की मंजूरी के लिए आज भेजा जाएगा. 

यह भी पढ़ें- पुरानी मर्सडीज बनी नए ज़माने की Electric व्हीकल, भारत की है पहली कनवर्टेड मर्सडीज

माना जा रहा है कि एयरपोर्ट व फिल्म सिटी के बीच चलने वाली पॉड टैक्सी का एलिवेटेड कॉरिडोर यमुना एक्सप्रेसवे और प्राधिकरण के सेक्टरों बीच मौजूद 100 मीटर चौड़ी सड़क के मध्य 12 मीटर ऊंचा होगा. कंपनी ने अभी 8 सीटर पॉड टैक्सी की मंजूरी दी है जिसमे 13 लोग खड़े होकर जा सकते हैं.

हालांकि इसकी कैपेसिटी आगे बढ़ सकती है. पॉड टैक्सी का नोएडा मेट्रो के रंग से मेल नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है. नोएडा मेट्रो का रंग अगर नीला है. पॉड टैक्सी के रंग का चुनाव अभी तक नहीं किया गया है. ये गुलाबी, पीला कुछ भी हो सकता है. भविष्य में पॉड टैक्सी हर तीन सेकेंड पर मिले, इसके बारे में भी विचार किया जा रहा है.  

इन 12 स्टेशन पर लगी मुहर

यमुना अथॉरिटी एरिया के सेक्टर 20 व 21 के बीच पहला स्टेशन और सेक्टर 21 व 34 के बीच दूसरा स्टेशन होगा. इसके बाद सेक्टर 28, सेक्टर-29, सेक्टर 32, सेक्टर 33, सेक्टर 10, सेक्टर 11, सेक्टर 30 में साठ मीटर रोड के सामांतर, दसवां स्टेशन सेक्टर 23 ई, ग्यारहवां स्टेशन दयानकपुर व बारहवां स्टेशन नोएडा एयरपोर्ट होगा. ड्राइवरलेस एक पॉड टैक्सी में 8 लोग बैठकर और 23 लोग खड़े होकर सफर करेंगे. एक साथ 21 लोग एक पॉड टैक्सी पर सवार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Tata Nano बनी हेलीकॉप्टर ! अब शादियों में हेलीकॉप्टर से जाना हुआ आसान