logo-image

दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर , फीचर्स जानकर रह जायेंगे हैरान

आजकल के समय में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और वाहनों की मांग बहुत है. इसे देखते हुए प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं और साथ नए-नए मॉडल लाने की तैयारी में हैं. भारत में फिलहाल ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है.

Updated on: 04 Oct 2021, 10:44 AM

highlights

  • कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं
  • सबसे ज्यादा रेंज देने वाला पहला स्कूटर
  • एक्स-शोरूम कीमत 1,18,500 रुपये है

New Delhi:

आजकल के समय में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और वाहनों की मांग बहुत है. इसे देखते हुए प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं और साथ नए-नए मॉडल लाने की तैयारी में हैं. भारत में फिलहाल ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. ऐसे में आजकल लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ज्यादा मांग बढ़ भी गयी है. पावरफुल बैटरी और ज्यादा ड्राइविंग रेंज वाले ईवी से राइडर बिना चार्जिंग की चिंता किए लंबी दूरी की यात्रा कर सकता है. हाल ही में ओला और सिंपल एनर्जी ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिये है . लेकिन Raft Motors (राफ्ट मोटर्स) ने मौजूदा सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पीछे छोड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड बना दिया है कंपनी का दावा है कि उनका ये स्कूटर दुनिया का सबसे पहला सबसे ज्यादा रेंज देने वाला पहला स्कूटर है. 

स्कूटर के फीचर्स - 

राफ्ट मोटर्स के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसमें एंट्री लेवल, मिड रेंज और टॉप वेरिएंट शामिल हैं. एंट्री लेवल मॉडल में 48V 65Ah का रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी पैक मिलता है इसकी बैटरी को निकल के भी चार्ज किया जा सकता है. यह स्कूटर 156 किमी की दूरी तय कर सकता है और  Indus NX एंट्री लेवल वेरिएंट की मुंबई में एक्स-शोरूम कीमत 1,18,500 रुपये है. 

यह भी पढ़े- आईफोन-13 लॉन्च, नहीं हुआ डिजाइन में कोई बदलाव, जानिए क्या है कीमत

Indus NX मिड-रेंज वेरिएंट में कंपनी ने 48V 135Ah का फिक्स बैटरी पैक के साथ फुल चार्जिंग पर यह स्कूटर 324 किमी की दूरी तय कर सकता है. इस वेरिएंट की मुंबई में एक्स-शोरूम कीमत 1,91,976 रुपये है. Indus NX का टॉप वेरिएंट सबसे ज्यादा रेंज देता है  साथ ही  डुअल बैटरी पैक का ऑप्शन भी है, जिसकी कुल क्षमता 9.6 kWh है. एक बार फुल चार्जिंग पर यह स्कूटर 480 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज दे सकता है. इसकी कीमत 2,57,431 रुपये है.

यह भी पढ़े- एयरटेल में बड़ा निवेश करने जा रही है दुनिया की यह दिग्गज टेक कंपनी

अब अगर इसके फीचर्स की बात करे तो Indus NX स्कूटर में रिवर्स गियर, थेफ्ट अलार्म, कीलेस-स्टार्ट, रिमोट-लॉकिंग, स्टाइलिश डिस्क ब्रेक और चाइल्ड-सेफ पार्किंग मोड जैसे एडवांस फीचर्स मिलते हैं. आजकल समय न ज्यादा वेस्ट हो इसलिए चार्जिंग समय बचाने के लिए इस स्कूटर में 10 एम्पीयर का फास्ट चार्जिंग सेटअप भी दिया गया है.