logo-image
लोकसभा चुनाव

पेट्रोल और डीज़ल की खत्म होगी टेंशन, आ रहा है 236 km की रेंज वाला स्कूटर

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज के बारे में तो कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद 203 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगा.

Updated on: 09 Dec 2021, 10:01 AM

New Delhi:

पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों को देख वहां चलाना मुश्किल हो गया है. इसी वजह से लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स या कम दाम वाले वेहिकल्स लोग ज्यादा खरीदना चाह रहे हैं. ऐसे में हम आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारें में बताएंगे जिसकी कीमत कम होगी और आपको शानदार फीचर्स भी मिलेंगे. बात कर रहे हैं सिंपल एनर्जी वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की. इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One देश का सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाला स्कूटर है. इस स्कूटर प्री बुकिंग भी कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- Apache का मुक़ाबला करने आ रही है KTM RC 390, देखकर उड़ जाएंगे होश

203 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज

इसके स्पीड की बात करें तो ये 105 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देगी. सिंपल एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kWh पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा. यह पोर्टेबल बैटरी पैक ग्रे रंग का है और इसका वजन 6 किलो से ज्यादा है. इस बैटरी को आसानी से घर ले जाया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का दावा है कि सिंपल लूप चार्जर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को 60 सेकेंड में इतना चार्ज कर सकता है कि वह 2.5 किमी तक की दूरी तय कर सकता है.  कंपनी देशभर में 300 से ज्यादा पब्लिक फास्ट चार्जर भी लाने की तैयारी में है. 

सिंपल एनर्जी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन की कीमत 1.10 लाख  रुपये शुरूआती राखी थी. वहीं सब्सिडी मिलने के बाद इस स्कूटर की कीमत में 25 हजार रुपये की कटौती होने का अनुमान लगाया जा रहा है. सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, उत्तर प्रदेश और गुजरात सहित देश भर के 13 राज्यों में लॉन्च कराया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक डिलीवरी 1 जनवरी, 2022 से शुरू की जाएगी. 

यह भी पढे़ं- इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में U.P सबसे आगे, Delhi दूसरे नंबर पर