logo-image

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में U.P सबसे आगे, Delhi दूसरे नंबर पर

रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक में है. गडकरी ने बताया है कि देश में मौजूदा समय में 870,141 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स रजिस्टर्ड हैं.

Updated on: 09 Dec 2021, 09:03 AM

New Delhi:

देश भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग बढ़ती जा रही है. वहीं हर शहर में लोगों का इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के तरफ झुकाव ज्यादा देखने को मिल रहा है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में उत्तर प्रदेश का नाम सबसे पहले नंबर पर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ,रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक में है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो  2,55,700 इलेक्ट्रिक गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं. गडकरी की तरफ से बताए गए डेटा को देखें तो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में दिल्ली दूसरे और कर्नाटक तीसरे नंबर पर है. दिल्ली में 125,347 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स रजिस्टर्ड हैं, और  कर्नाटक में 72,544 व्हीकल्स रजिस्टर्ड हैं. बिहार में 58,014 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और महाराष्ट्र में 52,506 रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं. बिहार चौथे और महारष्ट्र पांचवे नंबर पर है. 

यह भी पढ़ें- Mahindra ने निकाला Mahindra TREO,करा सकता है 45000 रुपये की सालाना बचत

FAME इंडिया स्कीम का दूसरा चरण लागू 

2015 में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युपैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड एंड) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया स्कीम बनाई गई थी ताकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा मिले और पेट्रोल और डीज़ल का यूज़ कम हो. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनुसार मौजूदा समय में FAME इंडिया स्कीम का दूसरा चरण 5 साल तक के लिए लागू है. वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के चार्जर्स और चार्जिंग स्टेशंस पर लगने वाले GST को घटा दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- Apache का मुक़ाबला करने आ रही है KTM RC 390, देखकर उड़ जाएंगे होश