News Nation Logo

दोपहिया वाहनों के दाम बढ़ाएगी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp), जानिए कितनी हो सकती है महंगी

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने एक बयान में कहा कि कंपनी ग्राहकों पर प्रभाव को कम करने के लिए लागत बचत कार्यक्रम (कोस्ट सेविंग प्रोग्राम) को आक्रामक तरीके से चला रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Jun 2021, 07:27:59 AM
हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp)

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमत में बढ़ोतरी 3,000 रुपये तक होगी
  • कमोडिटी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के चलते कंपनी ने लिया फैसला

नई दिल्ली :

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) एक जुलाई से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. कंपनी के अनुसार, कमोडिटी की कीमतों में निरंतर वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए मूल्य वृद्धि आवश्यक हो गई है. हीरो मोटोकॉर्प ने एक बयान में कहा कि कंपनी ग्राहकों पर प्रभाव को कम करने के लिए लागत बचत कार्यक्रम (कोस्ट सेविंग प्रोग्राम) को आक्रामक तरीके से चला रही है. मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमत में बढ़ोतरी 3,000 रुपये तक होगी और वृद्धि की सटीक मात्रा मॉडल और विशिष्ट बाजार के आधार पर निर्भर करेगी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ऑटो सेक्टर के लिए जल्द ले सकती है यह बड़ा फैसला, आम लोगों को होगा फायदा

दूसरी ओर, ऑटोमोबाइल प्रमुख मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) लागत में बढ़ोतरी होने के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी. एक नियामक फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता रहा है. मारूति सुजूकी ने कहा इसलिए कंपनी के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि ग्राहकों पर उपरोक्त अतिरिक्त लागत का कुछ प्रभाव मूल्य वृद्धि के माध्यम से हस्तांतरित किया जाए. कंपनी ने कहा कि इस वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई गई है और वृद्धि विभिन्न मॉडलों के लिए अलग-अलग होगी.

यह भी पढ़ें: टेस्ला ने ब्रिटेन में बनाई पुलिस कार, मॉडल-3 पर है बेस्ड

वाहन बनाने वाली कई कंपनियों ने कीमतों में की बढ़ोतरी

कंपनी ने इससे पहले अप्रैल में विभिन्न कार मॉडलों की कीमतें बढ़ाई थीं. कई वाहन बनाने वाली कंपनियों ने महामारी के बीच कीमतों में वृद्धि की है, क्योंकि उनकी इनपुट लागत में वृद्धि हुई है. इसके अलावा, महामारी के बीच बिक्री में गिरावट ने भी ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रभावित किया है. हालांकि, विभिन्न राज्यों में स्थिति सही होने के साथ, प्रतिबंधों में ढील दी जाने लगी है, इसलिए अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां भी परिचालन को सामान्य कर सकती हैं. -इनपुट आईएएनएस

First Published : 23 Jun 2021, 07:27:59 AM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.