logo-image

पेट्रोल-डीजल का झंझट खत्म, ये Scooter एक बार चार्ज होने पर चलेगा 120KM

भारत में पहली बार उच्च श्रेणी की यूरोपियन तकनीक से बनाए गए स्कूटर लॉन्च किए जा रहे हैं. इससे जहां ड्राइविंग का शानदार अनुभव मिलेगा, वहीं इससे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की कल्चर को बढ़ावा मिलेगा.

Updated on: 14 Dec 2021, 11:28 PM

नई दिल्ली:

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माता कंपनी ईवी इंडिया ने इलेक्ट्रिक टू वीलर्स (ईवी) की श्रेणी में नया मॉडल 'सोल' लॉन्च किया है. नई दिल्ली में मंगलवार को इस मॉडल को लॉन्च किया गया. इस ई-स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर इससे 120 किमी तक का सफर तय किया जा सकता है. ये स्कूटर 3-4 घंटे में 100 फीसदी तक चार्ज किए जा सकता है. इसकी टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटे हैं. स्कूटर के नए मॉडल 'सोल' की कीमत 1,39,000 हजार रुपये (ऑन रोड) रखी गई है.

भारत में पहली बार उच्च श्रेणी की यूरोपियन तकनीक से बनाए गए स्कूटर लॉन्च किए जा रहे हैं. इससे जहां ड्राइविंग का शानदार अनुभव मिलेगा, वहीं इससे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की कल्चर को बढ़ावा मिलेगा. कंपनी ने देश के भविष्य को ध्यान में रखकर हाई स्पीड इलेक्ट्रिक वीइकल श्रेणी में प्रवेश किया है.

ईवी इंडिया ने 2 साल में इलेक्ट्रिक वीइकल्स सेग्मेंट में 1000 करोड़ रुपये तक के निवेश की घोषणा की है. कंपनी अनुसंधान और विकास, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सोल्यूशंस में नए प्रॉडक्ट्स का विकास करने, व्हीकल्स के पार्ट स्थानीय रूप से बनाने, नेटवर्क के विस्तार और ब्रांड को नई पहचान देने के क्षेत्र में ये निवेश करेगी.

कंपनी का लक्ष्य भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के 10 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा करना है. कंपनी अन्य देशों में भी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराना चाहती है. 2025 तक इंडिया के ई-टू-वीलर मार्केट का शेयर 4.5-5 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है.