logo-image

ओला S 1 और S 1 प्रो को खरीदने के लिए लोगों में मची होड़, आप भी जानें इसके कमाल के फीचर्स

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ने एक बार फिर हलचल मचा कर रख दी है. 24 घंटे के अंदर 1 लाख से ज्यादा बुकिंग मिली है. अब तक ओला ने करीब 1,200 करोड़ रुपये के स्कूटर बेचे हैं.

Updated on: 17 Nov 2021, 08:49 AM

New Delhi:

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर जहां लोगों के बीच खूब तारीफें बटोर रही है वहीं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ने इस साल 15 अगस्त को लॉन्च होने पर भारतीय ईवी बाजार में एक बार फिर हलचल मचा कर रख दी है. देखा जाए तो इस 24 घंटे के अंदर 1 लाख से ज्यादा बुकिंग मिली है. आने वाले समय में बहुत से लोगों ने ओला स्कूटर खरीदने की दिलचस्पी दिखाई है. लोगों की बढ़ती मांग और दिलचस्पी को देखते हुए ओला अपने ई-स्कूटर के नए ऑर्डर के लिए अब फिर से 16 दिसंबर को खरीदारी विंडो खोलेगी. अब तक ओला ने करीब 1,200 करोड़ रुपये के स्कूटर बेचे हैं. कंपनी के मुताबिक टेस्ट राइड खत्म होने के बाद डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी. ग्राहक जैसे ही टेस्ट राइड ख़त्म करेंगे और एक अमाउंट देने के बाद स्कूटर की डेलिवेरी कर दी जाएगी.  

यह भी पढ़ें- Royal Enfield को टक्कर देने आ रही है पुराने दौर की Yezdi ADV

ओला के बारें में बताएं तो ओला नीदरलैंड की वाहन निर्माता कंपनी Etergo (एटर्गो) के एपस्कूटर पर आधारित है. ओला ने कुछ साल पहले कंपनी का टेकओवर  किया था. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 प्रो ट्रिम्स में उपलब्ध है. अगर आप भी ओला ई-स्कूटर को खरीदने का प्लान कर रहे हैं , और S1 और S1 Pro दोनों के बीच के अंतर को बेहतर ढंग से समझना चाह रहे हैं तो आइये जानते हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर अनुभव दे सकता है. 

ओला स्कूटर की कीमत 

आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के S1 वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है. वहीं दूसरी तरफ S1 Pro वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 रुपये है. 

फीचर्स

इसके फीचर्स की बात करें तो S1 और S1 pro दोनों मॉडल में बहुत अलग और ढेर सारे फीचर्स आते है.  स्कूटर बिना चाबी के चलाई जा सकती है और इसे मोबाइल फोन एप का इस्तेमाल करके स्टार्ट भी किया जा सकता है. इसमें मल्टी ड्राइवर प्रोफाइल बनाए जा सकते हैं. भविष्य के कंपनी एप अपडेट के जरिए पैरेंटल कंट्रोल और जियोफेंसिंग जैसे कई फीचर्स को और बढ़ा सकती है. इस स्कूटर में प्रॉक्सिमिटी सेंसर्स मिलते हैं, यानी स्कूटर आपके पहुंचते ही अनलॉक हो जाएगा. ओला स्कूटर के बूट को खोलने और बंद करने के ऑप्शन के साथ जीपीएस और कनेक्टिविटी की सुविधा भी है. ओला स्कूटर में 12 इंच के अलॉय व्हील और एलईडी हेड और टेल लाइट्स दिए गए हैं. S1 Pro में वॉयस एसिस्टेंस, क्रूज कंट्रोल और हिल होल्ड जैसे फीचर्स मिलते हैं जो S1 मॉडल में नहीं आते.

Ola S1 के फीचर्स , बैटरी , रेंज 

बता दें कि S1 दो मोड के साथ आता है - नॉर्मल और स्पोर्ट्स. ओला एस1 पांच अलग-अलग रंगों में पेश किया गया है. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लोअर मॉडल Ola S1 में 2.98 kWh का लीथियम ऑयन बैटरी पैक मिलता है और एक बार फुल चार्जिंग के बाद 120 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है. इसके साथ ही इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर है. ओला S1 वेरिएंट की बैटरी को होम चार्जर के जरिए 0 से 100 फीसदी तक चार्ज करने में साढ़े छह घंटे का समय लगता है. वहीं फास्ट चार्जर के जरिए इसे सिर्फ 18 मिनट में 75 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- इन बाइक्स के दीवाने हैं धोनी, कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

Ola S1 Pro की बैटरी, चार्जिंग और स्पीड 

वहीं ओला सी प्रो की बात करें तो S1 Pro वेरिएंट एक बार फुल चार्जिंग के बाद 181 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है. S1 Pro वेरिएंट 3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है. वहीं इस स्कूटर की टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है. S1 प्रो में तीन मोड्स - नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर मिलता है. जबकि S1 Pro मॉडल में पांच और कलर ओप्तिओंस आएंगे यानी S1 Pro 10 रंगों की कमी नहीं होगी. Ola S1 Pro में काफी बड़ी बैटरी क्षमता 3.97 kWh दी गई है. इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे 30 मिनट लगता है. ओला इलेक्ट्रिक का दावा है कि एस1 प्रो की बैटरी को सिर्फ 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है और यह 75 किमी की ड्राइविंग रेंज देने के लिए बहुत होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- भारत में जल्द आने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, डिज़ाइन और कम्फर्ट देखकर रह जाएंगे हैरान