logo-image

इस महाशिवरात्रि राशि अनुसार करें शिव जी की पूजा, चढ़ाएं ख़ास इस तरह की चीज़ें

इस बार महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार शिवजी की पूजा अर्चना करना बेहद फलदाई होगा.

Updated on: 23 Feb 2022, 03:57 PM

New Delhi:

इस बार महाशिवरात्रि 01 मार्च, 2022, मंगलवार को मनाई जाएगी. ज्योतिष अनुसार इस बार महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग बन रहा है. दरअसल इस दिन मकर राशि में मंगल, शनि, बुध, चंद्रमा और शुक्र रहने वाले हैं. ऐसे में इस बार महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार शिवजी की पूजा अर्चना करना बेहद फलदाई होगा. इस महाशिवरात्रि शिव जी को अपने राशि अनुसार चीज़ें चढ़ाना शुभ है. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें. महाशिवरात्रि की पूजा रात में एक या चार बार अलग-अलग तरह से की जाती है. इस दिन हर एक प्रहर की पूजा की विधि अलग होती है. 

यह भी पढ़ें- आने वाला बृहस्पतिवार बदलेगा इन राशियों की किस्मत, इन लोगों को मिल सकती है तरक्की

 राशि अनुसार ऐसे करें शिव की पूजा 

मेष (Aries): गंगाजल में शक्कर और गुड़ मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं.  इस दिन आप शिव पंचाक्षर मंत्र ओम् नमः शिवाय का 108 बार जाप करें. शिव जि की कृपा अवश्य प्राप्त होगी.  

वृषभ (Taurus): महाशिवरात्रि के दिन गाय के दूध और दही से शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से धन से संबंधित परेशानियां दूर होंगी. बेरोजगार लोगों को रोज़गार मिलेगा. 

मिथुन (Gemini): महाशिवरात्रि के दिन साफ़ जल शिवलिंग का अभिषेक करें. साथ ही दाएं हाथ से धतूरा अर्पित करें. ऐसा करने से मानसिक परेशानियां खत्म होंगी. और सुख समृद्धि आएगी. 

कर्क (Cancer): दूध में मिश्री और शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से सेहत से संबंधित परेशानियां खत्म होंगी. साथ ही शिव जी के मन्त्रों का जाप करें. 

सिंह (Leo): जल में लाल चंदन मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से हर मनोकामना पूरी होगी. 

कन्या (Virgo): जल में हरी दूर्वा और भाग मिलाकर शिव का अभिषेक करें. भगवान को भोग भी चढ़ाएं. साथ ही मंत्रों का उच्चारण करें. 

तुला (Libra): महाशिवरात्रि के दिन गाय के घी और गुलाब के इत्र से शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से जीवमन में सुख-समृद्धि का आगमन होगा. साथ ही धन लाभ होगा. ॐ नमः शिवाय का जाप करें. 

वृश्चिक (Scorpio): शिवरात्रि के दिन सुबह के समय जल में शक्कर और शहद मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. ऐसा करने से परिवार मे खुशहाली आएगी. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जानें पूजा की विधि

धनु (Sagittarius): दूध में शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. साथ ही शिव पंचाक्षर स्तोत्र का 11 बार पाठ करें. ऐसा करने से नौकरी पेशा लोगों की सैलरी बढ़ेगी. जीवन में सुख समृद्धि आएगी. 

मकर (Capricorn): तिल के तेल से शिवलिंग का अभिषेक करें. साथ ही बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर दाएं हाथ से शिव को अर्पित करें.बेरोजगार को रोज़गार मिलेगा और हर मनोकामना पूरी होगी. 

कुंभ (Aquarius): पंचंमृत से शिवलिंग का अभिषेक करें. धतूरा और बेलपत्र चढ़ाएं. 

मीन (Pisces): इस राशि के लोग जल में हल्दी या केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. या तो साफ़ जल से भी आप अभिषेक कर सकते हैं. ऐसा करने से हर कार्य में सफलता मिलेगी. जीवन से दुःख दूर होगा. 

यह भी पढ़ें- Surya Grahan 2022: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण कब और कहां दिखेगा? जानें क्यों पहला सूर्य ग्रहण है बेहद खास और चमत्कारी