News Nation Logo
Banner

महाभारत देखने से जीवन में होते हैं ये बड़े बदलाव, आज ही हो जाएं सावधान

माना जाता है कि इस ग्रंथ से जो शिक्षा मिलती है. धर्म, नीति, मर्यादा, विवेक और सदाचार का पाठ पढ़ाने वाले इस ग्रंथ के लिए मान्यता है कि इसे घर में नहीं रखना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 09 Apr 2022, 07:55:40 PM
horse

आज ही हो जाएं सावधान (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

महाभारत( Mahabharat) आज कल लगभग हर कोई टीवी पर या मोबाइल पर देखता ही हैं. पिछले 2 साल से लॉकडाऊन के कारण लोगों ने रामायण और महाभारत देखना शुरू किया था. महाभारत को हिंदू मान्यताओं के अनुसार एक पवित्र ग्रंथ माना जाता है. माना जाता है कि इस ग्रंथ से जो शिक्षा मिलती है. धर्म, नीति, मर्यादा, विवेक और सदाचार का पाठ पढ़ाने वाले इस ग्रंथ के लिए मान्यता है कि इसे घर में नहीं रखना चाहिए. महाभारत को घर पर रखने से या देखने से जीवन में लड़ा, लालच, और घर में दुश्मनी होती है. कहा जाता है कि महाभारत से जुड़ी किसी भी वस्तु को घर में रखने से अशुभ घटनाएं घटने लगती हैं. 

यह भी पढ़ें- सावधान: इन राशियों पर चढ़ने जा रही शनि की ढैया, कल कर लें यह उपाए नहीं तो पड़ेगा पछताना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाभारत का पाठ घर में ना करके मंदिर या खाली स्थान पर किया जाता है, इसके साथ ही मान्यता है कि जहां भी इसका पाठ करें तो इसे पूरा ना पढ़ें एक पृष्ठ छोड़ देना चाहिए. इन सब मान्यताओं के पीछे के कारण कुछ प्रसंग हैं जैसे रामायण में एक भाई दूसरे भाई के लिए सिंहासन छोड़ देता है. महाभारत में सिंहासन के लिए एक भाई दूसरे भाई का शत्रु बन जाता है और उसके प्राण लेने पर उतर आता है. माना जाता है कि रामायण इस बात पर जौर देती है कि जीवन में क्या शुभ होता है वहीं महाभारत में क्या नहीं करना चाहिए को लेकर विस्तार से 

देखा जाए तो रामायण( Ramayana) और महाभारत के युद्ध में बहुत अंतर है. रामायण में सच्चाई के बल पर युद्ध दिखाया है. समाज के लिए एक रणनीति स्थापित की है और महाभारत में छल के साथ किया गया. रामायण के युद्ध में भगवान राम असुरों के खिलाफ रण में उतरे थे और महाभारत के युद्ध में एक भाई दूसरे भाई के खिलाफ सिंहासन के लालच में युद्ध में उतरे थे. इसी मान्यता के आधार पर महाभारत से जुड़ी किसी भी वस्तु और ग्रंथ को घर में नहीं रखा जाता है. हालांकि कुछ लोगों का मन्ना है की ये सब बातें मात्र झूठ हैं लेकिन अगर आपको महाभारत पढ़नी है तो बेहतर है कि आप मंदिर में जाकर ही पढ़ें. 

यह भी पढ़ें- Depression से बाहर निकालता है ये अद्भुत रत्न, इस राशि के लिए है फायदेमंद

First Published : 09 Apr 2022, 07:55:40 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.