logo-image

इन 6 तरह की चीज़ों को देना या लेना होता है बेहद शुभ, लक्ष्मी जी की होती है कृपा

क्या आप जानते हैं कि इन उपहारों से भी इंसान की जिंदगी में बहुत फर्क पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपहारों को शुभ माना गया है.

Updated on: 22 Feb 2022, 10:50 AM

New Delhi:

किसी की शादी हो या जन्मदिन या फिर पार्टनर को देना हो कोई तोहफा हर किसी फंक्शन या दिन में गिफ्ट मे देने से पहले सोचना पड़ता है. उपहार अक्सर लकी भी माना जाता है. किसी को दिवाली पर या होली पर कोई उपहार देने से पहले लोग सोचते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उपहारों से भी इंसान की जिंदगी में बहुत फर्क पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपहारों को शुभ माना गया है. तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो उपहार. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जानें पूजा की विधि

-भगवान गणेश की तस्वीर या मूर्ती उपहार में देना और पाना शुभ माना जाता है. भगवान गणेश की मूर्ति देने और पाने से दोनों के परिवार में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है

-गिफ्ट में हाथी अथवा हाथी का जोड़ा देना या पाना लकी माना जाता है. उपहार में आप हाथी चंडी, लकड़ी, या पटल किसी का भी दे सकते हैं. 

-वास्तु शास्त्र के अनुसार उपहार में चांदी देना या लेना बेहद लाभकारी माना गया है. चांदी का सिक्का या चांदी से बनी कोई वस्तु देने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. परिवार में खुशाली आती है. 

-रुका हुआ धन प्राप्त करने के लिए मिट्टी से बने शो पीस या बर्तन किसी को उपहार में देना और किसी से पाना लकी माना गया है. 

-पियोनिया के फूल को देना या लेना बेहद शुभ माना जाता है. इसे फ़ॉलोन की रानी कहा गया है. इसको लेने लेने से रोमांस, रिश्तों में मजबूती आती है. 

यह भी पढ़ें- Holi 2022 : कब है होली और महाशिवरात्रि ? जानें होलिका दहन का शुभू मुहूर्त