News Nation Logo

सावधान : पति पत्नी की ये 5 आदतें शादी को कर सकती है बर्बाद , जानें यहां

पति पत्नी के बीच भरोसा और प्यार हो तो कोई भी रिश्ता टूट नहीं सकता. लेकिन चाणक्य ने अपने नीति में कुछ ऐसी बातों का ज़िक्र किया है जिनसे शादी बर्बाद हो सकती है. पति पत्नी के अंदर अगर ये 5 आदतें हैं तो इससे शादी टूट सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 26 Nov 2021, 01:39:59 PM
chankya

पति पत्नी की ये 5 आदतें शाद्दी को कर सकती हैं बर्बाद (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

खुशहाल जीवन के लिए ज़रूरी है पति पत्नी का एक दूसरे पर भरोसा करना, और एक दूसरे का साथ देना. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में 5 बातों की चर्चा की है जिसमे पति पत्नी के बारें में कुछ बातें कहीं गई है, जो शादी शुदा जीवन को सुखमय बनाते हैं. कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिनपर काबू पाना बेहद ज़रूरी होता है. पति पत्नी को नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो बात तलाक तक पहुंच सकती है. चलिए आपको बताते हैं चाणक्य की कुछ एहम बातें .

गुस्सा-

पत्नी और पति के बीच अगर कोई भी गुस्से परिवार और रिश्ते में शांति नहीं रहती. अगर आप दोनों में किसी बात को लेकर लड़ाई हो तो उसमे से एक व्यक्ति को वहां से हट जाना चाहिए ताकि बात आगे न बढे. अगर गुस्से में हुई बात या किया गया काम हमेशा बुरा होता है. 

यह भी पढे़ं- रुद्राक्ष पहनते समय हो जाओ सावधान, वरना होगी आफत

तीसरे को न लाएं -

वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए यह जरूरी है कि पति और पत्नी के बीच की बातें किसी तीसरे व्यक्ति तक न पहुंचे. ध्यान रहे तीसरे लोग हमेशा झगड़ा बढ़ाते है. अपनी बातों को खुद तक सीमित रखकर अच्छी बातों पर चर्चा करने वाले पति पत्नी का रिश्ता हमेशा सुखमय रहता है. 

पैसो की बात -

किसी भी पति-पत्नी का रिश्ता तभी खुशहाल रह सकता है जब दोनों को पैसे के इस्तेमाल की सही जानकारी हो. पैसो को देखकर खर्च करें. कभी भी रिश्तों के बीच पैसों की बातें न लाएं. दोनों को आमदनी और खर्चे के संतुलन के बारे में पता हो तो कभी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता और जीवन में ख़ुशी बनी रहती है. 

यह भी पढे़ं- शुक्रवार को दही और खीर खाने से मिलेगा लाभ, बरसेगा धन

मर्यादा में रहना -

मर्यादा में रहने वाले लोग हमेशा सुखी रहते हैं और अपनी मर्यादा भूल जाने वाले लोग हमेशा पछताते हैं. धयान रहे चाहे कितनी भी लड़ाई हो गुस्से में एक दूसरे को ऐसा कुछ न कहे की आपके पार्टनर को बुरा लगे या बात आगे बढ़ जाए. हमेशा पति पत्नी को मर्यादा में रहना चाहिए और एक दूसरे की इज़्ज़त करके बात करनी चाहिए. 

झूठ -

पति-पत्नी के बीच का रिश्ता झूठ पर नहीं टिका होना चाहिए. चाहे कोई भी बात हो कैसी भी बात हो लेकिन वो बात अपने साथी से छुपानी नहीं चाहिए. और साथी को वो बात समझनी चाहिए की उनका साथी उनसे क्या कहना चाह रहा है. उनके बीच अगर कोई भी झूठ का सहारा लेता है तो एक समय के बाद सच सामने आता है और फिर रिश्ते में कड़वाहट शुरू हो जाती है. 

 

First Published : 26 Nov 2021, 01:31:03 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.