logo-image

शुक्रवार को दही और खीर खाने से मिलेगा लाभ, बरसेगा धन

हर दिन का अपना महत्त्व होता है. उस दिन अगर उसी दिन के अनुसार कपड़े और खाना खाया जाए तो उसका लाभ व्यक्ति को ज़रूर मिलता है. तो आइये जानते हैं आज के दिन आपको क्या खाना चाहिए.

Updated on: 26 Nov 2021, 12:00 PM

New Delhi:

हिंदू धर्म के अनुसार हर एक दिन की अपनी-अपनी मान्यता है. 7 दिन में हर एक अलग देवी देवताओं की पूजा और उनका अपना महत्त्व है. हर दिन को एक विशेष देवी-देवता के नाम पर समर्पित किया गया है. अब जब हर दिन के लिए कुछ खास तय ही कर दिया गया है तो बता दें कि हर दिन कुछ अलग कुछ नया पहनना चाहिए. आज यानि शुक्रवार को क्या खाएं और कौन से रंग के कपडे़ पहने चलिए आपको बताते हैं. आज के दिन ये दो काम करना आपके लिए बहुत शुभ है. 

शुक्रवार आमतौर पर काफी खास होता है. हिंदू धर्म में शुक्रवार को आदि शक्ति का दिन माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा कर उनका आशीर्वाद लिया जाता है. लक्ष्मी मां को धन की देवी कहा जाता है और इस दिन उनकी उपासना करने के साथ ही काफी लोग वैभव लक्ष्मी का व्रत भी करते हैं. 

शुक्रवार को क्या खाएं

धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां लक्ष्मी को सफेद रंग बहुत पसंद है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को सफेद चीजों का भोग लगाना चाहिए. मां को सफेद चीजों का भोग लगाने के साथ ही खुद भी सफेद रंग से बनी हुई चीजें खाना अच्छा माना जाता है. शुक्रवार को दूध, दही व उनसे बनी अन्य चीजों का सेवन करना फलदायी हो सकता है. जैसे आप आज अपने घर में खीर बना सकते हैं. ये आपके लिए शुभ होगा. 

शुक्रवार का शुभ रंग

शुक्रवार को ज्यादातर लोग गहरे रंग के कपड़े पहनते हैं. मान्यता है कि माँ दुर्गा या देवी शक्ति हमेशा लाल या गुलाबी रंग के कपड़े पहनती थीं. उस नाते शुक्रवार को लाल और गुलाबी जैसे गहरे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. वैसे कई लोग इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनना भी शुभ मानते हैं क्योंकि वह लक्ष्मी जी का प्रिय है.