logo-image

इस तारीख को जन्मे लोग होते हैं बहुत सफल, देवगुरु बृहस्पति रहते हैं मेहरबान

ज्योतिष शास्त्र से इंसान के जीवन, पढाई, शादी हर एक चीज़ के बारे में पता लगाया जा सकता है. अपने सुना होगा की उच्च लोग किसी किसी तारीख को बहुत लकी मानते हैं.

Updated on: 06 Apr 2022, 11:16 PM

New Delhi:

ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी व्यक्ति जीवन के बारें में पता लगाया जाता है.  ज्योतिष शास्त्र से इंसान के जीवन, पढाई, शादी हर एक चीज़ के बारे में पता लगाया जा सकता है. अपने सुना होगा की उच्च लोग किसी किसी तारीख को बहुत लकी मानते हैं. इसी तरह हर अंक के स्वामी भी होते हैं. किसी माह की 3, 12, 21 या 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 3 होता है. अंक शास्त्र के अनुसार, इस मूलांक के स्वामी गुरुदेव बृहस्पति हैं. तो चलिए जानते हैं 3 मूलांक में जन्मे लोगों का स्वभाव.

यह भी पढ़ें- Rashifal 7 April 2022 : आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा बेहद ख़ास, ऑफिस में बढ़ेगी सैलरी

मूलांक 3 के लोगों का स्वभाव-

मूलांक 3 के लोग वीर, स्वतंत्रता प्रिय, बुद्धिमान व आत्मविश्वासी होते हैं. ये किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ये स्वभाव से थोड़े जिद्दी होते हैं. ये जो काम करने की ठान लेते हैं वो कर के रहते हैं.  इन्हें अपनी लाइफ में किसी का दखल पसंद नहीं होता है. ये हर काम को अपने हिसाब  से करना चाहते हैं. 

शुभ दिन व डेट-

किसी भी माह की 3,12,21 या 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 3 होगा. मूलांक 3 वालों के लिए शुभ दिन गुरुवार व रविवार माने गए हैं। कहते हैं कि किसी भी काम में सफलता पाने के लिए इस मूलांक के लोगों को बताई गई तिथि व दिन का इस्तेमाल करना चाहिए. 

वैवाहिक जीवन-

अंक शास्त्र के अनुसार, मूलांक 3 वालों का परिवारिक जीवन खुशहाल रहते है. दोस्तों के साथ संबंध अच्छे रहते हैं। इनकी 9 तारीख वालों से खूब बनती हैं. हालांकि ये लोग प्रेम संबंधों में ज्यादा सफल नहीं होते. हर पड़ाव पर इन्हे दुःख का सामना करना पड़ता है. 

मूलांक 3 वालों का शुभ रंग-

मूलांक 3 वालों के लिए शुभ रंग पीला, लाल व नारंगी है. कहते हैं कि इन्हें घर व ऑफिस में इन्हीं रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से सफलता मिलती है. और भग्य साथ भी देता है. ख़ास कर गुरूवार के दिन पीला पहनना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Depression से बाहर निकालता है ये अद्भुत रत्न, इस राशि के लिए है फायदेमंद