News Nation Logo

Makar Sakranti : मकर सक्रांति पर इन मंत्रों का उच्चारण कर सूर्य देव को करें प्रसन्न

मान्यता है कि इस दिन सूर्य नमस्कार करने से स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति को सुधरती है. आज के दिन सूर्य देव की पूजा जरूर करनी चाहिए. चलिए आज आपको बताते हैं कि कौन से मंत्रों का उच्चारण आज के दिन ज़रूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 14 Jan 2022, 09:42:26 AM
surya

मकर सक्रांति पर इन मंत्रों का उच्चारण कर सूर्य देव को करें प्रसन्न (Photo Credit: naidunia)

New Delhi:

आज यानी 14 जनवरी 2022, शुक्रवार को मकर संक्रांति का पर्व मनाने की तैयारी लोगों ने करना शुरू कर दी है. आज के दिन सूर्य देव की ख़ास पूजा की जाती है. मकर सक्रांति पर स्नान दान, पतंगबाजी करना, खिचड़ी दान करना, नई पुस्तकें मां सरस्वती को चढ़ाना इन सब का बहुत महत्त्व है. इस दिन सूर्य नमस्कार और सूर्य मंत्रों का जाप बहुत फलदायी माना गया है. मान्यता है कि इस दिन सूर्य नमस्कार करने से स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति को सुधारती है. आज के दिन सूर्य देव की पूजा जरूर करनी चाहिए. चलिए आज आपको बताते हैं कि कौन से मंत्रों का उच्चारण आज के दिन ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें- Makar Sakranti : मकर सक्रांति के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां, जीवन में आ जाएगा कष्ट

सूर्य नमस्कार जरूरी 

सूर्य नमस्कार को 12 आसनों का मेल बताया गया है, सूर्य नमस्‍कार का अभ्यास सुबह खाली पेट करना अच्छा माना गया है. सूर्य नमस्‍कार की शुरुआत प्रणाम मुद्रा से होती है, इसके बाद हस्त उत्तानासन, पाद हस्तासन या पश्चिमोत्तनासन, अश्व संचालन आसन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार और भुजंगासन किया जाता है. मकर संक्रांति से इस आसान की शुरुआत कर सकते हैं. यहां नीचे दिए गए मन्त्र आज के दिन काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

आदित्यस्य नमस्कारान् ये कुर्वन्ति दिने दिने।
आयुः प्रज्ञा बलं वीर्यं तेजस्तेषां च जायते ॥

इस श्लोक का अर्थ ये है कि जो जातक सूर्य नमस्कार रोज करते हैं, उनकी आयु, प्रज्ञा, बल, वीर्य और तेज बढ़ता है. सूर्य नमस्कार रोज करने से त्वचा, शरीर से रोग दूर होते है. कब्ज- पेट के रोगों में लाभ होता है. सूर्य नमस्कार मंत्रों के साथ सूर्य नमस्कार से सूर्य देव प्रसन्न होकर कृपा द्रष्टि बनाए रखते हैं.

सूर्य मंत्र

ॐ मित्राय नमः
ॐ रवये नमः
ॐ सूर्याय नमः
ॐ भानवे नमः
ॐ पूष्णे नमः
ॐ सवित्रे नमः
ॐ भास्कराय नमः

यह भी पढ़ें- Makar Sankranti 2022 Upay: Makar Sankranti पर इन उपायों से पूरे साल होगी पैसों की बरसात, बीमारियों से भी मिलेगा निजात

First Published : 14 Jan 2022, 09:41:41 AM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.