News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Makar Sakranti : मकर सक्रांति के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां, जीवन में आ जाएगा कष्ट

मकर संक्रांति के दिन कुछ खास काम करने की परंपरा है, जैसे- स्‍नान, दान, तिल-गुड़, खिचड़ी का सेवन आदि. चलिए आपको बताते हैं की आज के दिन क्या न करें.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 14 Jan 2022, 09:16:44 AM
makar

मकर सक्रांति के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां, जीवन में आ जाएगा कष्ट (Photo Credit: holidays calender)

New Delhi:

आज मकर सक्रांति( Makar Sakranti) का पर्व मनाया जा रहा है. आज के दिन से ही लोग घर में खिचड़ी, पतंगबाजी, मां सरस्वती की पूजा करना शुरू करते हैं. हालांकि 14 और 15 जनवरी को दोनों दिन ही मकर सक्रांति का पर्व लोग मना रहे हैं. आज के दिन सूर्य धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य के इस राशि परिवर्तन को मकर संक्रांति के तौर पर मनाया जाता है. आज मां सरस्वती को नई पुस्तकें, पेन, पेंसिल, किताबें, नए कपड़े, प्रसाद सब का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि आज के दिन ये सब चढ़ाने से मां सरस्वति विद्यार्थियों को आशीर्वाद देती हैं. मकर संक्रांति के दिन कुछ खास काम करने की परंपरा है, जैसे- स्‍नान, दान, तिल-गुड़, खिचड़ी का सेवन आदि. चलिए आपको बताते हैं कि आज के दिन क्या न करें. 

यह भी पढ़ें- घर में धन वृद्धि के लिए रखें कछुआ, सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक 

न करें ये काम 

- मकर संक्रांति के दिन गलती से भी नॉन वेज भोजन (नॉनवेज, लहसुन-प्‍याज) और शराब को हाथ न लगएं. मकर संक्रांति का दिन बेहद पवित्र माना गया है, इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करते हैं. इस दिन शराब-नॉनवेज का सेवन पाप का भागी बनाएंगा और जीवन में कष्ट देगा. 

 -मकर संक्रांति के दिन दान करने का बहुत महत्‍व है. खासतौर पर तिल-गुड़, खिचड़ी का दान करना चाहिए. दान करने से ग्रह शुभ फल देने लगेंगे. काले तिल और गुड़ का दान शनि देव और सूर्य देव की कृपा दिलाएगा. आज के दिन घी में खिचड़ी बना कर दान करें. 

- मकर संक्रांति के दिन बिना नहाए और दान किए भोजन ग्रहण न करें. स्‍नान के लिए पानी में पवित्र नदियों का जल भी आप मिला सकते हैं. और आज के दिन खास कर सबसे पहले मां सरस्वती के सामने माथा झुकाएं. 

यह भी पढ़ें- Makar Sankranti 2022: Makar Sankranti पर करें इन चीजों का दान, करियर में मिलेगी सक्सेस और शनि राहु नहीं करेंगे परेशान

HIGHLIGHTS- 

  • 14 और 15 जनवरी को दोनों दिन ही मकर सक्रांति का पर्व
  • सूर्य धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे
  • मकर संक्रांति के दिन कुछ खास काम करने की परंपरा
  • तिल-गुड़, खिचड़ी का दान करना चाहिए

First Published : 14 Jan 2022, 09:01:15 AM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो