logo-image

Makar Sankranti 2022 Upay: Makar Sankranti पर इन उपायों से पूरे साल होगी पैसों की बरसात, बीमारियों से भी मिलेगा निजात

कल 14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) मनाई जाएगी. इस दिन स्नान, दान, सूर्य पूजा, पतंग उड़ाने और व्रत का खास महत्व होता है. लेकिन, इस दिन कुछ खास उपाय (makar sankranti upaae) करके धनलाभ भी होता है.

Updated on: 13 Jan 2022, 07:01 PM

नई दिल्ली:

कल 14 जनवरी को देशभर में मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) मनाई जाएगी. इस दिन सूर्यदेव ने धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश किया था. उस समय उन्होंने शनिदेव को धन-संपत्ति का आशीर्वाद किया था. सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही खरमास या धनुर्मास भी समाप्त हो जाएगा. इस दिन स्नान, दान, सूर्य पूजा, पतंग उड़ाने और व्रत का खास महत्व होता है. लेकिन, एक और बात है जो शायद आप नहीं जानते कि इस दिन कुछ खास उपाय (makar sankranti upaae) करके धनलाभ (happy makar sankranti 2022) भी होता है. तो, चलिए फटाफट जान लें क्या है वो खास उपाय.

यह भी पढ़े : Makar Sankranti 2022 Date: Makar Sankranti पर जानें मुहूर्त, विधि और मंत्रों का उच्चारण, मन से करें आराधन

मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के पानी में काले तिल डालें. तिल के पानी से स्नान करना बेहद ही शुभ माना जाता है. इसके साथ ही ऐसा करने वाले लोगों को बीमारियों (makar sankranti special remedies) से मुक्ति मिलती है. यदि कोई बीमार है तो, उसे मकर संक्रांति के दिन तिल का उबटन लगाकर स्नान कराना चाहिए. ऐसा करने से लोगों की काया निरोगी बनी रहती है.

अब, ये तो सभी जानते हैं कि इस दिन दान का विशेष महत्व होता है. जिसमें कंबल, खिचड़ी वगैराह दान (makar sankranti daan) करना न सिर्फ शुभ माना जाता है. बल्कि ऐसा करने से लोगों को जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन कंबल, गर्म कपड़े, घी, दाल चावल की खिचड़ी और तिल का दान करने से गलती से भी हुए पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख समृद्धि आती है. इसके अलावा भी कई उपाय हैं जो इस दिन किए जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Lohri 2022 Puja Vidhi: Lohri मनाने का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, जान लें सब कुछ अभी के अभी

इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व होता है. इससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

मकर संक्रांति के दिन एक मुट्ठी काले तिल लेकर परिवार के सभी सदस्यों के सिर पर 7 बार उसार कर घर की उत्तर दिशा में फेंक देने की भी मान्यता होती है, इससे अनायास होने वाली धनहानि में कमी आकर घर में पैसों की बरकत बनी रहती है.