logo-image

MahaShivratri 2022 : इन 6 राजयोग में मनेगी महाशिवरात्रि, आज इस समय पूजा करना पहुंचाएगा बड़ा लाभ

हिंदू धर्म की मांन्यताओं के मुताबिक, इस दिन विष्णु और ब्रह्मा ने शिवलिंग की पहली बार पूजा की थी. मान्यताएं हैं कि इस दिन शिव-पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था.

Updated on: 01 Mar 2022, 07:57 AM

New Delhi:

फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि का महापर्व मनाया जाता है. भगवान शिव की पूजा के लिए यह दिन सबसे ख़ास माना गया है. इस दिन लोग इनकी विधि वैट पूजा अर्चना, व्रत आदि करते हैं. हिंदू धर्म की मांन्यताओं के मुताबिक, इस दिन विष्णु और ब्रह्मा ने शिवलिंग की पहली बार पूजा की थी. मान्यताएं हैं कि इस दिन शिव-पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था. इस दिन लोग धतूरा बेल पत्र, धुप, डीप, चन्दन, भांग आदि से भले बाबा को प्रसन्न करते हैं. ज्योतिष अनुसार महाशिवरात्रि( Mahashivratri 2022) का पर्व इस साल बेहद खास रहने वाला है.

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि पर बनेगा महासंयोग ! इन 4 राशियों के खुलेंगे भाग्य

भगवान शिव को समर्पित महाशिवरात्रि पर इस बार शिव योग बनेगा. इसके अलावा शंख, पर्वत, हर्ष, दीर्घायु और भाग्य नाम के राजयोग भी हैं. इस दिन मकर राशि में शनि मंगल, बुध, शुक्र और चंद्रमा एकसाथ रहेंगे. पंचग्रही योग में भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों को बहुत लाभ होगा. आइये जानते हैं आज कौन से शुभ मुहूर्त पर भगवानशिव की पूजा करना पहुचायेगा आपको बड़ा लाभ. 

महाशिवरात्रि पर सुबह 11 बजकर 47 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 तक शुभ मुहूर्त रहेगा. इसके बाद दोपहर 02 बजकर 07 मिनट से 02 बजकर 53 मिनट तक विजय मुहूर्त रहने वाला है.  पूजा या कोई शुभ कार्य करने के लिए ये दोनों ही मुहूर्त शुभ हैं. इसके बाद शाम को 05 बजकर 48 मिनट से 06 बजकर 12 मिनट तक गोधूलि मुहूर्त होगा. 

यह भी पढ़ें- Holi 2022 : कब है होली और महाशिवरात्रि ? जानें होलिका दहन का शुभू मुहूर्त