News Nation Logo
Banner

शिव चालीसा का पाठ करने के जानें सही नियम, गर्भवती महिलाओं को होगा फायदा

जो भी भक्त पूरी श्रध्दा के साथ चालीसा का पाठ करता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है. आप में से हर कोई शिव चालीसा का पाठ करता है लेकिन उसको करने के सही उपाए क्या आप जानते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 17 Jan 2022, 12:49:40 PM
shiv

शिव चालीसा का पाठ करने के जानें सही नियम, मनोकामनाएं होगी पूरी (Photo Credit: wallpaper access)

New Delhi:  

हिंदू धर्म में हर एक देवी-देवताओं का बहुत महत्त्व है. सृष्टि को बनाने वाले और सब पर दया करने वाले शंकर भगवान को प्रसन्न करना और उनका आशीर्वाद पाना उनके हर एक भक्त का उद्देश्य होता है. हर कोई सोमवार को उनका व्रत करता है तो कोई इनकी पूजा करता है. शंकर भगवान का आशीर्वाद पाने से जिंदगी की सारे कठिनाइयां दूर होती हैं. इसके लिए भोलेनाथ के भक्त उन्हें प्रसन्न करने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं. शास्त्रों के अनुसार शिव चालीसा का पाठ भगवान शंकर की कृपा पाना प्रभावशाली उपाय माना गया है. जो भी भक्त पूरी श्रध्दा के साथ चालीसा का पाठ करता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है. आप में से हर कोई शिव चालीसा का पाठ करता है लेकिन उसको करने के सही उपाए क्या आप जानते हैं. तो चलिए बताते हैं शिव चालीसा को करने के सही उपाए. 

यह भी पढ़ें- इन राशियों के लिए कैसा रहेगा Valentine Day, जानिए अपनी राशि का हाल

ऐसे करें शिव चालीसा 

सोमवार को सुबह सुबह उठकर ब्रम्ह मुहूर्त में उठकर स्नान करें और साफ सुत्रे कपड़े पहन कर शिव लिंग के सामने शुद्ध घी का दीपक लगाएं और धूपबत्ती जलाएं. इसके बाद भगवान शंकर को चावल, कलावा ,सफेद चन्दन, धूप-दीप, पीले फूल की माला या गुलाब की माला अर्पित करें.प्रसाद के रूप में मिश्री का भोग लगाएं. इसके बाद बेलपत्र को उल्टा करके शिवलिंग पर अर्पित करें और ध्यान रहे कि पूजा करते वक्त आपका मुंह उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में हो. लगातार 40 दिन तक शिव चालीसा का पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.

शिव चालीसा के फायदे

ऐसी मान्यता है कि शिव चालीसा का पाठ करने से इंसान की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. शिव चालीसा का पाठ करने से गर्भवती महिलाओं को बहुत लाभ मिलता है. शिव चालीसा का पाठ करने वाली गर्भवती महिलाओं के बच्चे की रक्षा होती है. शिव चालीसा का पाठ करने से नशे और तनाव की स्थिति से छुटकारा मिलता है. 

यह भी पढ़ें- दुनिया भर की कुछ बड़ी हस्तियां, जो धर्म बदलकर बन गए हिन्दू

First Published : 17 Jan 2022, 12:49:40 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.