logo-image

दुनिया भर की कुछ बड़ी हस्तियां, जो धर्म बदलकर बन गए हिन्दू

हर साल हिंदू धर्म अपनाने वाले लोगों में कोई न कोई सिलेब्रिटीज भी शामिल होते हैं. हम आपको आज ऐसे ही कुछ लोगों के बारें में बता रहे हैं जिन्होंने अपना धर्म छोड़कर हिन्दू धर्म को अपनाया है.

Updated on: 06 Dec 2021, 04:12 PM

New Delhi:

हिंदू धर्म को विश्व का सबसे बड़ा और पुराना धर्म मन जाता है. हिन्दू धर्म की  शांति और अहिंसा जैसे तत्वों को दुनिया भर में अपनाने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है. लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो बाकायदा इस धर्म से प्रभावित होकर दीक्षा ले लेते हैं. हर साल हिंदू धर्म अपनाने वाले लोगों में कोई न कोई सिलेब्रिटीज भी शामिल होते हैं. हम आपको आज ऐसे ही कुछ लोगों के बारें में बता रहे हैं जिन्होंने अपना धर्म छोड़कर हिन्दू धर्म को अपनाया है. 

यह भी पढे़ं- इन 5 राशि वालों के लिए love marriage करना है गुनाह, आएगी बाधा

नयनतारा-

 

नयनतारा दक्षिण भारतीय फिल्मों की प्रसिद्ध अदाकारा हैं. उनका जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ था लेकिन 2017 में उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया था. इसके लिए बाकायदा उन्होंने चेन्नई के आर्यसमाज मंदिर में धर्म की दीक्षा ली थी. 

जूलिया रॉबर्ट्स-

  

जूलिया रॉबर्ट्स एक हॉलीवुड एक्ट्रेस हैं. अमेरिका में जन्मी इस एक्ट्रेस ने नॉटिंग हिल, माई बेस्ट फ्रेंड्स वेडिंग और ईट, लव जैसी फिल्मों में काम किया है. भारत में 2010 में ईट, प्रे, लव की शूटिंग के दौरान वो हिंदू धर्म से बहुत प्रभावित हुई थीं और हिन्दू धर्म लेना चाहती थीं और उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया था. तब से वो अपने आप को हिन्दू बता चुकी हैं. 

जॉर्ज हैरिसन-

 

संगीत को दिलो-जां से चाहने वालों ने जॉर्ज हैरिसन का नाम लोगों के दिलों में कब से जगह बना कर बैठा है. लेकिन शायद ही आपको ये बात पता हो कि वो बीटल्स बैंड के मुख्य गिटारिस्ट थे. हैरिसन को दुनिया में रॉक म्यूजिक के जाने-माने सितारों में गिना जाता था. 1960 में हैरिसन ने ईसाई धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया था. उन्होंने अपने बैंड के बीच भी हिंदू धर्म का प्रचार किया था. लेकिन 2001 में उनकी मौत हो गई थी. 

वैष्णव संत हरिदास-

 

बंगाल के प्रसिद्ध वैष्णव संत हरिदास का जन्म एक मुस्लिम काजी के परिवार में हुआ था. उन्होंने चैतन्य महाप्रभु से वैष्णव धर्म की दीक्षा ली और धर्मद्रोह के आरोप में शहर काजी द्वारा खाये कोड़े और निकाले जाने के बाद भी उन्होंने अपना धर्म नहीं छोड़ा. आज तक वो हिन्दू धर्म में ही हैं. 

महंत गुलाबनाथ-

 

महंत गुलाबनाथ सम्प्रदाय के सबसे बड़े संत थे तथा योगी आदित्यनाथ व उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ द्वारा आदर की दृष्टि से देखे जाते थे. उनका हिन्दू समाज में भी काफी सम्मान था. ये जन्म से मुस्लिम थे और इनका असली नाम गुल मुहम्मद था.