News Nation Logo

Basant Panchami 2022 : अपनी राशि अनुसार कल के दिन ज़रूर करें ये काम, शिक्षा और धन से जुड़ी समस्यों का होगा निपटारा

बसंत पंचमी का दिन विद्या और ज्ञान का दिन माना जाता है. ये दिन मां सरस्वती की पूजा (Maa Saraswati Puja) के लिए श्रेष्ठ है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 04 Feb 2022, 03:33:49 PM
maa

अपनी राशि अनुसार कल के दिन ज़रूर करें ये काम, मिलेगा मनचाहा फल (Photo Credit: facebook)

New Delhi:  

5 फरवरी को बसंत पंचमी है. माघ माह (Magh Month) के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि (Panchami Tithi) को बसंत पंचमी (Basant Panchami 2022) का पर्व मनाया जाता है. बसंत पंचमी का दिन विद्या और ज्ञान का दिन माना जाता है. ये दिन मां सरस्वती की पूजा (Maa Saraswati Puja) के लिए श्रेष्ठ है. इस दिन मान्यता होती है कि माँ सरस्वती को पीले वस्त्र, किताबें, चढाने से आशिर्वास मिलता है.इसी कड़ी में राशि अनुसार अगर आप दान करेंगे तो आपके लिए लाभकारी होगा. आइये जानते हैं बसंत पंचमी के दिन कौन सी राशि को किन वस्तुओं का दान करना चाहिए.   

यह भी पढ़ें- करने जा रहे हैं अपने प्यार का इज़हार ? तो राशि अनुसार दे गुलाब, जीवन में आएगा बेशुमार प्यार

बसंत पंचमी पर राशि अनुसार दान -

मेष (Aries): बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती कवच का पाठ करना शुभ है. इससे बुद्धि की प्राप्ति होती है काम में सफलता मिलती है. इससे मां सरस्वती खुश होती हैं. 

वृषभ (Taurus): इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उन्हें सफेद चंदन का तिलक लगाएं. इतना ही नहीं, मां के प्रिय सफेद फूल भी अर्पित करें. ऐसा करने से ज्ञान में भी वृद्धि होती है. 

मिथुन (Gemini): ज्योतिष अनुसार बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को हरे रंग की कलम अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

कर्क (Cancer): मां सरस्वती को खीर का भोग या हलवे का भोग लागएं. मान्यता है कि संगीत से जुड़े लोगों के लिए ऐसा करना लाभकारी और फलदाई होगा.  

सिंह (Leo): मान्यता है कि बसंत पंचमी पर पूजन के समय गायत्री मंत्र का कम से कम 27 बार जाप करें. माना जाता है कि ये जाप जितना ज्यादा कर सकते हैं उतना लाभकारी है. ऐसा करने से विद्या से जुड़े लोगों को सफलता मिलती है और कारोबार में वृद्धि होती है. 

कन्या (Virgo): बसंत पंचमी के शुभ दिन बच्चों को पढ़ाई की सामग्री भेंट करने से पढ़ाई में आ रही मुसीबतें दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें-  बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का महत्व क्या है? इसलिए माना जाता है शुभ

तुला (Libra): ज्योतिष अनुसार इस दिन किसी ब्राह्मण को सफेद वस्त्र दान करने से वाणी की समस्या दूर होती है.  

वृश्चिक (Scorpio): बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करें और इसके बाद उन्हें लाल रंग की कलम अर्पित करें. जिंदगी से साड़ी परशानियाँ दूर होंगी. मां सरस्वती आपसे खुश होकर आशीर्वाद देंगी. इसके साथ ही आप इन्हे पीले रंग के वस्त्र भी अर्पित कर सकते हैं. 

धनु (Sagittarius): सरस्वती पूजा के दिन मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. ऐसा करने से निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है. और काम में वृद्धि होती है. जीवन में नए रास्ते खुलते हैं जो आपके लिए उपयोगी है. 

मकर (Capricorn): बसंत पंचमी के दिन निर्धन व्यक्ति को सफेद रंग का अनाज दान करने से बुद्धि में विकास होता है. 

कुंभ (Aquarius): इस दिन गरीब बच्चों को स्कूल बैग या अन्य पढ़ाई-लिखाई की चीज़ें दान करें ऐसा करने से मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

मीन (Pisces): सरस्वती पूजा के दिन कन्याओं या गरीबों को पीले रंग के कपड़े दान करने से करियर में आ रही समस्या दूर होती है और बेरोजगारी खत्म होती है. 

यह भी पढ़ें-  बिस्तर पर बैठ कर खाना मचा सकता है आपकी जिंदगी में तबाही, जानें कैसे

First Published : 04 Feb 2022, 03:33:49 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.