logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : स्टील की फैक्ट्रियों वाली विधानसभा 'वजीरपुर'

वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है. यह इलाका दिल्ली के उत्तरी-पश्चिमी जिले में आता है. साथ ही यह क्षेत्र दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में आता है.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:40 PM

नई दिल्ली:

वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है. यह इलाका दिल्ली के उत्तरी-पश्चिमी जिले में आता है. साथ ही यह क्षेत्र दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में आता है. यहां पर पहली बार 1993 में विधानसभा चुनाव कराया गया. तब यहां कांग्रेस के दीपचंद बंधु ने बीजेपी के मांगेराम गर्ग को हराया और विधायक बने. कांग्रेस ने इस सीट पर तीन बार जीत हासिल की है.

जबकि बीजेपी दो बार यहां से जीत चुकी है. वर्तमान में आम आदमी पार्टी के राजेश गुप्ता इस सीट से विधायक हैं. यह विधानसभा इंडस्ट्रीयल इलाका होने के साथ ही स्टील की फैक्ट्रियों के लिए मशहूर है. वजीरपुर इंडस्ट्रीयल एरिया में करीब 2000 यूनिट हैं. 60 के दशक में इस औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना की गई थी.

वजीरपुर सीट से बीजेपी ने महेंद्र नागपाल, कांग्रेस ने हरि किशन जिंदल और आम आदमी पार्टी ने राजेश गुप्ता को मैदान में उतारा है. 163100 मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे.

यह औद्योगिक क्षेत्र भारत के सबसे बड़े स्टील उद्योगों में से एक है. जहां 'स्टेनलेस स्टील' के बर्तन बनाने का काम होता है. दिल्ली नगर निगम के चार वार्ड इस क्षेत्र में आते हैं. ये चार वार्ड निरमी कॉलोनी, सावन पार्क, वजीरपुर, अशोक विहार हैं.