logo-image

दिल्ली चुनावः मादीपुर में वापसी करेगी कांग्रेस या आप लगाएगी हैट्रिक?

इस बार मादीपुर से आप ने गिरीश सोनी को अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने कैलाश सांखला को टिकट दिया है और कांग्रेस ने जेपी पंवार को मैदान में उतारा है.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:10 PM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Election 2020: परिसीमन आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद 2008 में अस्तित्व में आया मादीपुर निर्वाचन क्षेत्र पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. मादीपुर विधानसभा क्षेत्र यादव बहुल इलाका है. इस क्षेत्र का नाम मादीपुर गांव के नाम पर है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. इसे कांग्रेस की सबसे मजबूत सीट माना जाता था. मगर अन्ना आंदोलन और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की एंट्री के बाद इस सीट को कांग्रेस बचाने में नाकामयाब रही थी.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020: राजौरी गार्डन सीट की ये है खासियत

इस बार मादीपुर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने गिरीश सोनी को अपना उम्मीदवार बनाया है. भारतीय जनता पार्टी ने कैलाश सांखला को टिकट दिया है और कांग्रेस ने यहां से जेपी पंवार को मैदान में उतारा है. 

पिछले विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गिरीश सोनी ने जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी के राज कुमार को 29,387 वोटों से हरा दिया था. गिरीश सोनी को 66,571 (57.2 फीसदी) वोट मिले थे. जबकि राज कुमार के पक्ष में 37,184 (32 फीसदी) वोट आए थे. कांग्रेस के मालाराम गंगवाल 10,350 वोटों से साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. इस सीट पर कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. पिछले चुनाव में इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,63,083 वोटर्स थे. इनमें 87,074 पुरुष और 76,005 महिला वोटर्स थे. कुल 1,16,295 मतदाताओं ने वोट डाले थे और कुल 71.3 फीसदी मतदान हुआ था.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020: जनकपुरी में हारा था BJP का यह दिग्गज नेता, दंग रह गए सियासी पंडित

1993 से चुनावी इतिहास को देखा जाए तो यहां से पहली बार बीजेपी ने जीत हासिल की. बीजेपी के टिकट पर स्वरूप चंद राजन ने चुनाव लड़ा था और जीतने में कामयाब रहे थे. मगर 1998 में ये सीट कांग्रेस के खाते में चली गई और लगातार 4 चुनावों में कांग्रेस उम्मीदवार माला राम गंगवाल इस क्षेत्र का प्रतिधिनित्व करते रहे. दिल्ली की राजनीति में आम आदमी पार्टी के आने के बाद इस सीट को कांग्रेस बचाने में नाकामयाब रही. 2013 के चुनाव में कांग्रेस के माला राम गंगवाल को आम आदमी पार्टी के गिरीश सोनी ने हराया. 2015 में दोबारा हुए चुनाव में भी इस सीट पर आम आदमी पार्टी को कामयाबी मिली. अब देखने वाली बात यह है कि आम आदमी पार्टी इस सीट पर अपना दबदबा कायम रख पाती है या फिर से यहां कांग्रेस वापसी करेगी.