.

चीनी कंपनी टिकटॉक को बड़ा झटका, ट्रंप ने दिए संपत्ति बेचने के आदेश

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल एप का अमेरिका में परिचालन करती है.

15 Aug 2020, 12:36:11 PM (IST)

वॉशिंगटन:

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल एप का अमेरिका में परिचालन करती है. शुक्रवार को जारी अधिशासी आदेश में ट्रंप ने कहा है, ‘उन्हें ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुचने का खतरा होगा.'

यह भी पढ़ेंः देश समाचार एक बार फिर ट्रोल हुए नेपाल PM केपी शर्मा ओली, जान लें इस बार ऐसा क्या कहा

पिछले ही हफ्ते लगाया था प्रतिबंध
ट्रंप ने पिछले सप्ताह ही टिकटॉक और मैसेजिंग एप वीचैट का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदिया स्पष्ट नहीं की गयी थी. राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस आदेश का टिकटॉक के दस करोड़ अमेरिकी उपायोगकर्ताओं के लिए क्या मायने है. इनमें ज्यादातर किशोर या युवा है जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ेंः देश समाचार मोदी की चीन-पाकिस्तान को चेतावनी, दी पड़ोसियों की नई परिभाषा

साइबर सुरक्षा के नाम पर बड़ा कदम
ट्रंप ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना/आंकड़) भी देने/यहीं बेचने को कहा है. ह्वाइटहाउस की प्रवक्ता केलीघ मैकएनानी ने बृहस्पतिवार को संवाददताओं से कहा था कि राट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वह वही कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है.