.

कोरोना की पहली वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' का रूस में उत्पादन शुरू, दो सप्ताह में पहला बैच

सरकार की योजना के मुताबिक इस वैक्सीन को अक्टूबर से पूरे रूस में बड़े पैमाने पर लॉन्च कर दिया जाएगा. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 1 जनवरी 2021 से वैक्सीन का पूर्ण रूप से वितरण शुरू करने की तैयारी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Aug 2020, 07:40:31 AM (IST)

मॉस्को:

रूस (Russia) ने कोरोना (Corona Virus) की पहली वैक्सीन 'स्पूतनिक वी' के पहले बैच का उत्पादन शुरू कर दिया है. दो सप्ताह के अंदर इसका पहला बैच आ जाएगा. रूस की सरकार के मुताबिक पहले चरण में वैक्सीन (Vaccine) स्वास्थ्यकर्मियों और उसके बाद शिक्षकों को लगाई जाएगी. रूस की कंपनी सिस्टेमा ने उत्पादन शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए आज से उठाने जा रही है ये बड़े कदम

बड़े पैमाने पर लांच करने की तैयारी
सरकार की योजना के मुताबिक इस वैक्सीन को अक्टूबर से पूरे रूस में बड़े पैमाने पर लॉन्च कर दिया जाएगा. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 1 जनवरी 2021 से वैक्सीन का पूर्ण रूप से वितरण शुरू करने की तैयारी है. स्वास्थ्यमंत्री के अनुसार ट्रेसिंग ऐप भी तैयार हो रहा है, जो लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखेगा. ऐप से उन लोगों पर भी नजर रखी जाएगी, जिन्हें ये वैक्सीन लग गई है. अगर उन्हें किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ होती है तो इसकी सूचना क्षेत्रीय स्तर के स्वास्थ्य सेवा को मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः सुशांत सिंह केस: पटना में संजय राउत-मुंबई पुलिस कमिश्नर के खिलाफ शिकायत, की ये मांग

रूस में मुफ्त लगेगी वैक्सीन
रूस ने कोरोना महामारी पर शिकंजा कसने के लिए हथियार ईजाद कर दिया है यह पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है. इस वैक्सीन की कीमत के बारे में सबको उत्सुकता है कि इस वैक्सीन का दाम क्या होगा. रूस की एजेंसी TASS के मुताबिक, रूस में यह वैक्‍सीन 'फ्री ऑफ कॉस्‍ट' उपलब्‍ध होगी, यानि कि रूस अपने देश के नागरिकों को यह वैक्सीन बिना पैसों के ही उपलब्ध करवाएगा. रूस ने बताया कि इस वैक्सीन पर आने वाली लागत को देश के बजट से पूरा किया जाएगा. रूस बाहरी देशों को ये वैक्सीन कितने दामों पर बेचेगा इस बात का खुलासा अभी रूस ने नहीं किया है.