logo-image

मोदी सरकार ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए आज से उठाने जा रही है ये बड़े कदम

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी लॉन्च के दौरान मौजूद रहेंगे. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस विशेष प्लेटफार्म को लॉन्च किया जाएगा.

Updated on: 13 Aug 2020, 07:06 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानि गुरुवार को ईमानदार करदाताओं (Taxpayers) को सम्मानित करने के लिए एक विशेष प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन-ऑनरिंग द ऑनेस्ट' (Transparent Taxation – Honoring The Honest) प्लेटफॉर्म के लान्च से प्रत्यक्ष कर सुधारों में काफी बदलाव होंगे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी लॉन्च के दौरान मौजूद रहेंगे. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस विशेष प्लेटफार्म को लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी की चपेट से ब्रिटेन का निकलना फिलहाल मुश्किल, इतनी घट गई GDP

पिछले साल कॉरपोरेट टैक्स की दरें घटाकर 22 फीसदी की गईं
समारोह में कई चैबर्स ऑफ कमर्स, व्यापार संगठन, चार्टर्ड अकाउंट संगठन, आयकर विभाग के अधिकारी के अलावा कई नामी करदाता भी इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनेंगे. सरकार ने कहा कि इससे केंद्र सरकार और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के हाल के वर्षो में प्रत्यक्ष कर के सुधार में विकास होगा. पिछले साल कॉरपोरेट टैक्स की दरें 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दी गई थीं और नई विनिर्माण इकाइयों के लिए दरों को घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया था. सरकार ने लाभांश वितरण कर को भी खत्म कर दिया है.

यह भी पढ़ें: अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना चाहते हैं तो यहां जानिए पूरा प्रोसेस

साथ ही सरकार का खास जोर कर सुधारों पर है और कर दरों को कम करने और प्रत्यक्ष कर कानून के सरलीकरण पर भी जोर दिया गया है. इससे टैक्स की नीतियों में पारदर्शिता आएगी, लोग आसानी से ऑनलाइन टैक्स भर सकेंगे. पहले से चले आ रहे विवादित मामलों के निपटारे के लिए सरकार ने विवाद से विश्वास एक्ट 2020 को लागू किया है.