.

अब हेलमेट पहनने पर देना होगा 2000 का जुर्माना, हो जाएं सावधान

नए ट्रैफिक नियम के अनुसार आपका हेलमेट पहने होने के बावजूद 2000 रुपए का चालान भी कट सकता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
19 May 2022, 08:48:52 PM (IST)

New Delhi:

देश में हर बार अलग अलग गाड़ियों के नियम बनाए जाते हैं. साथ ही नए ट्रैफिक नियम के अनुसार आपका हेलमेट पहने होने के बावजूद 2000 रुपए का चालान भी कट सकता है. लेकिन आप ये सोच रहे होंगे कि ये कैसे हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  स्कूटर चलाते हुए अगर आपको हेलमेट की स्ट्रिप नही बंधी है तो नियम 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपए का चालान और अगर आपने दोषपूर्ण हेलमेट (बिना बीआईएस वाला) पहना है तो 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपए का चालान काटा  जायेगा. ये सब इसलिए किया जा रहा है ताकि सड़क हादसों से बचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- मई में स्कूलों को इतने दिन बंद रखने के आदेश, जानें कब से होगी गर्मियों की छुट्टियां

चालान कटा या नहीं, उसे पता करने का तरीका

आप चालान कटा या नहीं इस https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा. वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें. मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें. स्टेटस सामने आ जाएगा.

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भरने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं. चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें. नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी. अब उस ऑप्शन को चुने जहां पर जाकर चालान भरना है, चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें. भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें. भुगतान को कंफर्म करें. आपका ऑनलाइन चालान भर जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Alert: अब राशन कार्ड धारकों से ई-केवाइसी के नाम पर ठगी, सरकार ने किया अलर्ट