logo-image

मई में स्कूलों को इतने दिन बंद रखने के आदेश, जानें कब से होगी गर्मियों की छुट्टियां

School Holidays in May 2022: धूल भरी आंधी और चिलकाती धूप ने लोगों का जीना मुहार कर दिया है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है. वैसे भी मई महीना आते ही स्कूली बच्चे छुट्टियों की चर्चा में मशगूल हो जाते हैं.

Updated on: 18 May 2022, 04:05 PM

नई दिल्ली :

School Holidays in May 2022: धूल भरी आंधी और चिलकाती धूप ने लोगों का जीना मुहार कर दिया है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है. वैसे भी मई महीना आते ही स्कूली बच्चे छुट्टियों की चर्चा में मशगूल हो जाते हैं. अब ऐसे में सबके मन में एक ही सवाल है कि आखिर गर्मियों की छुट्टियां (Summer vacations)कब पड़ने वाली हैं. आपको बता दें कि मई माह फिलहाल 7 दिनों की छुट्टियों का आदेश है. साथ ही फिर 21 मई गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएगीं. जो 30 जून तक चलेंगी. कुल मिलकर अगर देखा जाए तो 18 दिन स्कूल बंद रहेंगे. अभी फिलहाल यही डेट बेसिक शिक्षा विभाग (Basic education department)ने जारी की है. हालाकि अभी डेट में बदलाव भी संभव है.

यह भी पढ़ें : मई माह से ही मिलेगा यूपी के 22 लाख कर्मचारियों को फायदा, सरकार की घोषणा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए जारी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, सत्र 2022 में स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी 21 मई से 30 जून तक रहेंगी. कुल मिलाकर इस बार 18 दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे. वहीं निजी स्कूलों पर वैसे तो ये ही आदेश लागू होते हैं. लेकिन कई बार प्राइवेट स्कूल अपने हिसाब से भी गर्मियों की छुट्टियां डिसाइड करते हैं. वहीं दिल्ली के स्कूलों की बात करें तो निदेशालय की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए, मिशन बुनियाद के लिए और कक्षा 3 से 9 तक के लिए समर कैंप 15 जून तक आयोजित किए जाएंगे. शिक्षकों को 18 जून तक प्रोगरेस रिपोर्ट जमा करने को कहा गया है. 28 जून से फिर से स्कूल खुल जाएंगे.

ऐसे में यूपी शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 21 मई से परिषदीय स्कूलों में छुट्टियां कैलेंडर के हिसाब से होती हैं. हालाकि इस बार जो धूल भरी आंधी और तपती धूप पड़ रही है. जिसकी वजह से कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को स्कूल जाने में बहुत परेशानी हो रही है. इसिलए अभी डेट बदली भी जा सकती है. हालाकि कैलेंडर के हिसाब  से तो 21 मई घोषित है ही.