logo-image

Alert: अब राशन कार्ड धारकों से ई-केवाइसी के नाम पर ठगी, सरकार ने किया अलर्ट

अगर आप भी फर्जी तरीके से मुफ्त राशन का लाभ ले रहे हैं तो आपकी शामत आने वाली है. क्योंकि सरकार ने अब ऐसे लोगों की मानिटरिंग करना शुरु कर दिया है. साथ ही ब्लॅाक स्तर पर ऐसे फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों की लिस्ट तैयार करने की लिए कहा गया है.

Updated on: 18 May 2022, 04:35 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी फर्जी तरीके से मुफ्त राशन का लाभ ले रहे हैं तो आपकी शामत आने वाली है. क्योंकि सरकार ने अब ऐसे लोगों की मानिटरिंग करना शुरु कर दिया है.  साथ ही ब्लॅाक स्तर पर ऐसे फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों की लिस्ट तैयार करने की लिए कहा गया है. बताया जा रहा है कि ऐसे लोगों से फर्जीवाड़ा कर लिए गए राशन को वसूला जाएगा. यही नहीं यदि जरूरत पड़ी तो ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. जालसाज लोग फर्जी तरीके से राशन तो ले ही रहे हैं साथ ही कार्ड धारकों को कॅाल कर बरगला भी रहे हैं. जानकारी के मुताबिक जालसाज, सीधे-साधे लोगों को फर्जी कॉल करके उन्हें ठगी का शिकार बना रहे हैं. आपको ध्यान रखना है कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई कॉल नहीं की जाती है जिसमें आपसे कोई जानकारी मांगी जाती हो.

यह भी पढ़ें : मई माह से ही मिलेगा यूपी के 22 लाख कर्मचारियों को फायदा, सरकार की घोषणा

केवाईसी के नाम पर फ्रॅाड 
जालसाज लोगों को राशन कार्ड कार्यालय के अधिकारी बनकर भी कॉल करते हैं. ये आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी शेयर करने को बोलते हैं, लेकिन आपको ऐसा कुछ नहीं करना है क्योंकि खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से साफतौर पर कहा गया है कि वो आपकी बैंकिंग जानकारी कॉल के जरिए कभी नहीं मांगते हैं. ई-केवाईसी के जाल में न फंसे जालसाज लोगों को ई-केवाईसी करवाने के नाम पर भी ठगी कर रहे हैं. लेकिन आपको ऐसे फर्जी लोगों से सावधान रहना है, जो आपको ई-केवाईसी के नाम पर ठगने की सोचते हैं. आप ई-केवाईसी के लिए अपने राशन डीलर या राशन कार्यालय में ही संपर्क करें.

गोपनीय जानकारी शेयर न करें
खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से आपको कॉल करके कभी भी आपसे आपकी गोपनीय जानकारी जैसे- आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और बैंकिंग जानकारी जैसी चीजें नहीं मांगी जाती है. अगर आपको कॉल या ईमेल करके कोई ये मांग रहा है, तो आपको ऐसे कॉल से सावधान रहने की जरूरत है. विभागीय जानकारी के अनुसार ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है. साथ ही फर्जी डिजिटली ठगों से भी सावधान रहने के लिए कहा गया है.