.

हावड़ा में हिंसा का माहौल, इलाकों में धारा 144 लागू, पुलिस पर हुई पत्थरबाजी

कोशिशों के बाद भी पुलिस पत्थर बाज़ों नहीं रोक पाई इसी बीच पुलिस कर्मियों पर भी पत्थर बाज़ी की गई.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Jun 2022, 03:15:12 PM (IST)

New Delhi:

देश में जहां कहीं न कहीं हिंसा भड़कती है वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले के पंचला बाजार में शनिवार को प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने पत्थरबाजी और हिंसा की.  कोशिशों के बाद भी पुलिस पत्थर बाज़ों नहीं रोक पाई इसी बीच पुलिस कर्मियों पर भी पत्थर बाज़ी की गई. ऐसे में अराजक तत्वों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस बल को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी को लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में शुक्रवार से विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ.  जिसके चलते अलग अलग राज्यों में विवाद नज़र आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब गवर्नर नहीं सीएम होंगी यूनिवर्सिटी चांसलर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हावड़ा के अधिकार क्षेत्र वाले उलुबेरिया-सब डिवीजन में राष्ट्रीय राजमार्गों, रेलवे स्टेशन और आसपास के इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 को 15 जून तक बढ़ा दिया गया है. गत शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के बाद पश्चिम बंगाल के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना सहित कई राज्यों में प्रदर्शन देखने को मिला है. इस दौरान पुलिस और पत्थरबाजों के बीच जमकर झड़प हुई. इस हिंसक प्रदर्शन के दौरान 2 लोगों की मौत हो गई.  राज्य सरकार ने एहतियात के तौर पर हावड़ा जिले में शुक्रवार शाम को इंटरनेट ठप कर दिया था.

जानकरों के मुताबिक इसी बीच हालातों को देखते हुए ममता बनर्जी ने भी तंज कसा और कहा कि अगर तृणमूल सरकार राज्य के हालात को नहीं संभाल पा रही तो, केंद्र सरकार को जिम्मेदारी सौंपे. सुवेंदु अधिकारी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पश्चिम बंगाल में पैरा मिलिट्री उतारने की मांग की है. भाजपा सांसद सौमित्र खान ने भी बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की मांग की है.

इन सब से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को हावड़ा में भड़की हिंसा और आगजनी के बाद प्रदर्शनकारियों से आम लोगों की सुविधा के लिए पश्चिम बंगाल में सड़कें और रेलवे ट्रैक जाम नहीं करने की अपील की थी. उनका कहना था कि ‘मैं आपका दर्द और गुस्सा समझ सकती हूं. लेकिन मैं आपसे हाथ जोड़कर अपील करती हूं कि राज्य में सड़कें और रेलवे ट्रैक जाम कर आंदोलन न करें. अगर मेरी हत्या करके भी आपका गुस्सा शांत होता है तो में उसके लिए भी तैयार हुं.'

यह भी पढ़ें-  मुर्शिदाबाद में क्लोरीन गैस लीक होने से 15 लोग बीमार, अस्पताल में भर्ती