News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक

पश्चिम बंगाल: कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब गवर्नर नहीं सीएम होंगी यूनिवर्सिटी चांसलर

Mamata Banerjee Cabinet Decision: ममता बनर्जी कैबिनेट ने राज्य संचालित यूनिवर्सिटी को लेकर गुरुवार को बड़ा निर्णय लिया है. इस फैसले के बाद अब राज्यपाल की जगह सीएम राज्य यूनिवर्सिटी की चांसलर होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 26 May 2022, 08:41:03 PM
mamata

Mamata Banerjee (Photo Credit: ani)

highlights

  • इससे संबंधित बिल को जल्द ही विधानसभा में पेश किया जाएगा
  • राज्यपाल की शक्तियां कम करने को लेकर ममता सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है

 

नई दिल्ली:  

Mamata Banerjee Cabinet Decision: ममता बनर्जी कैबिनेट ने राज्य संचालित यूनिवर्सिटी को लेकर गुरुवार को बड़ा निर्णय लिया है. इस फैसले के बाद अब राज्यपाल की जगह सीएम राज्य यूनिवर्सिटी की चांसलर होगा. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच एक बार फिर से ठन सकती है. दरअसल, आज बंगाल कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि अब राज्य संचालित यूनिवर्सिटी की चांसलर राज्यपाल की बजाय मुख्यमंत्री होगा. इससे संबंधित बिल को जल्द ही विधानसभा में पेश किया जाएगा. पश्चिम बंगाल मंत्री ब्रत्य बसु ने बताया ​कि आज हमने फैसला किया है कि सभी सरकारी विश्वविद्यालयों में चांसलर मुख्यमंत्री होंगे, राज्यपाल नहीं. अधिनियम में संशोधन के लिए इसे विधानसभा में ले जाया जाएगा .

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही विश्विद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति को लेकर बंगाल में रस्साकसी की खबरें मिल रही हैं. बंगाल की ममता सरकार ने आरोप लगाया था कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य सरकार की सहमति के बिना कई कुलपतियों की नियुक्ति कर दी. राज्यपाल की शक्तियां कम करने को लेकर ममता सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है.

गौरतलब है कि 15 जनवरी को ट्वीट कर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे. धनखड़ ने ट्वीट कर कहा था कि 25 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को बिना चांसलर की मंजूरी लिए अवैध रूप से नियुक्त कर दिया गया. कोलकाता विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर सोनाली चक्रवर्ती को बिना किसी चयन के पूरे 4 वर्ष का दूसरा कार्यकाल दे दिया गया है.

First Published : 26 May 2022, 04:45:12 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.