logo-image

पश्चिम बंगाल: कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब गवर्नर नहीं सीएम होंगी यूनिवर्सिटी चांसलर

Mamata Banerjee Cabinet Decision: ममता बनर्जी कैबिनेट ने राज्य संचालित यूनिवर्सिटी को लेकर गुरुवार को बड़ा निर्णय लिया है. इस फैसले के बाद अब राज्यपाल की जगह सीएम राज्य यूनिवर्सिटी की चांसलर होगा.

Updated on: 26 May 2022, 08:41 PM

highlights

  • इससे संबंधित बिल को जल्द ही विधानसभा में पेश किया जाएगा
  • राज्यपाल की शक्तियां कम करने को लेकर ममता सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है

 

नई दिल्ली:

Mamata Banerjee Cabinet Decision: ममता बनर्जी कैबिनेट ने राज्य संचालित यूनिवर्सिटी को लेकर गुरुवार को बड़ा निर्णय लिया है. इस फैसले के बाद अब राज्यपाल की जगह सीएम राज्य यूनिवर्सिटी की चांसलर होगा. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच एक बार फिर से ठन सकती है. दरअसल, आज बंगाल कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि अब राज्य संचालित यूनिवर्सिटी की चांसलर राज्यपाल की बजाय मुख्यमंत्री होगा. इससे संबंधित बिल को जल्द ही विधानसभा में पेश किया जाएगा. पश्चिम बंगाल मंत्री ब्रत्य बसु ने बताया ​कि आज हमने फैसला किया है कि सभी सरकारी विश्वविद्यालयों में चांसलर मुख्यमंत्री होंगे, राज्यपाल नहीं. अधिनियम में संशोधन के लिए इसे विधानसभा में ले जाया जाएगा .

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही विश्विद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति को लेकर बंगाल में रस्साकसी की खबरें मिल रही हैं. बंगाल की ममता सरकार ने आरोप लगाया था कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य सरकार की सहमति के बिना कई कुलपतियों की नियुक्ति कर दी. राज्यपाल की शक्तियां कम करने को लेकर ममता सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है.

गौरतलब है कि 15 जनवरी को ट्वीट कर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे. धनखड़ ने ट्वीट कर कहा था कि 25 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को बिना चांसलर की मंजूरी लिए अवैध रूप से नियुक्त कर दिया गया. कोलकाता विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर सोनाली चक्रवर्ती को बिना किसी चयन के पूरे 4 वर्ष का दूसरा कार्यकाल दे दिया गया है.