.

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, पहले इन्हें लगेगा टीका

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में पहले चरण के कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में पहले चरण में 4 करोड़ 85 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Dec 2020, 10:51:13 AM (IST)

लखनऊ:

कोरोना वायरस को प्रकोप लगातार फैल रहा है. इसकी वैक्सीन को लेकर लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं. लोगों को कोरोना के टीके का इंतजार है. हालांकि भारत में कोरोना की कई वैक्सीन पर काम चल रहा है. जल्द ही वैक्सीन आने की संभावना है और ऐसे में उसके टीकाकरण की तैयारियों में केंद्र और राज्य सरकारें लगी हुई है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में पहले चरण के कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में पहले चरण में 4 करोड़ 85 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को इस हथियार से कर सकते हैं खत्म, वैज्ञानिकों का दावा

मिली जानकारी के अनुसार, यह टीका सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्करों को लगेगा. पहले चरण में कुल 7.65 लाख हेल्थ केयर वर्कर और 22.30 लाख फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी. बताया जा रहा है कि मतदाता सूची के माध्यम से आयु के आधार पर टीका लगाया जाएगा. वैक्सिनेशन अभियान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलाया जाएगा. 50 वर्ष की आयु से कम वाले रोगियों को भी यह टीका लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से रिकवरी के बाद देखी जा रही हृदय संबंधी समस्याएं

डॉक्टर्स, नर्स व पैरा मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द

उधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महीने शुरू होने जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन के मद्देनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सभी प्रकार की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी हैं. इसमें संविदा एवं दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी भी शामिल हैं. चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक की ओर से मंगलवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किया गया. इसके मुताबिक दिसंबर माह के अलावा अगले वर्ष 31 जनवरी तक सभी प्रकार की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.