News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस को इस हथियार से कर सकते हैं खत्म, वैज्ञानिकों का दावा

Coronavirus (Covid-19): जर्नल ऑफ फोटोकेमिस्ट्री एंड फोटोबॉयोलॉजी बी बॉयोलॉजी में प्रकाशित अनुसंधान के तहत कोरोना वायरसों के परिवार के किसी वायरस पर यूवी-एलईडी विकिरण की विभिन्न तरंगों की रोगाणुनाशन क्षमता का आकलन किया गया.

Bhasha | Updated on: 15 Dec 2020, 02:14:49 PM
Coronavirus

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: newsnation)

न्यूयॉर्क:

Coronavirus (Covid-19): पराबैंगनी (Ultraviolet Light-UV) प्रकाश उत्सर्जक डायोड (UV-LED) कोरोना वायरस (Coronavirus Epidemic) को तेजी से, आसानी से और किफायती तरीके से मारने में कारगर साबित हो सकते हैं. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है. अध्ययन में कहा गया है कि इस नवोन्मेष का इस्तेमाल वातानुकूलन और जल प्रणालियों में भी किया जा सकता है. जर्नल ऑफ फोटोकेमिस्ट्री एंड फोटोबॉयोलॉजी बी बॉयोलॉजी में प्रकाशित अनुसंधान के तहत कोरोना वायरसों के परिवार के किसी वायरस पर यूवी-एलईडी विकिरण की विभिन्न तरंगों की रोगाणुनाशन क्षमता का आकलन किया गया. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccine Latest Update: अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू

अमेरिका स्थित ‘अमेरिकन फ्रेंड्स ऑफ तेल अवीव यूनिवर्सिटी’ के अध्ययन की सह लेखिका हदस ममने ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया कोरोना वायरस को नष्ट करने के प्रभावी समाधान ढूंढ रही है. वैज्ञानिक ने कहा कि किसी बस, ट्रेन, खेल के मैदान या विमान को रासायनिक पदार्थों के छिड़काव से संक्रमणमुक्त करने में लोगों और रसायन को सतह पर काम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है. ममने ने कहा कि एलईडी बल्बों पर आधारित संक्रमणमुक्त करने की प्रणालियां वायु-संचरण प्रणाली एवं एयर कंडिशनर में लगाई जा सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से रिकवरी के बाद देखी जा रही हृदय संबंधी समस्याएं

उन्होंने कहा कि हमने पाया कि पराबैंगनी किरणें उत्सर्जित करने वाले एलईडी बल्बों की मदद से कोरोना वायरस को मारना बहुत आसान है। मैंने सस्ते और आसानी से उपलब्ध एलईडी बल्बों की मदद से वायरस को मारा. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि प्रणाली को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए, ताकि व्यक्ति प्रकाश के सीधे संपर्क में न आए क्योंकि घरों के भीतर सतहों को संक्रमणमुक्त करने के लिए यूवी-एलईडी का इस्तेमाल बहुत खतरनाक होगा.

First Published : 15 Dec 2020, 02:13:06 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.