.

हाथरस कांड: पीड़िता के भाई का दावा, उससे सीबीआई ने पूछे थे ऐसे सवाल

हाथरस गैंगरेप और हत्याकांड में पीड़िता के भाई ने दावा किया है कि सीबीआई ने पूछताछ के दौरान उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा था कि तुमने अपनी बहन को मारा है?

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Nov 2020, 02:58:32 PM (IST)

हाथरस:

हाथरस गैंगरेप और हत्याकांड में पीड़िता के भाई ने दावा किया है कि सीबीआई ने पूछताछ के दौरान उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा था कि तुमने अपनी बहन को मारा है? एक निजी न्यूज चैनल की खबर के मुताबिक, पीड़िता ने भाई ने मानवाधिकार आयोग की टीम के सामने यह दावा किया. इस दौरान उसने कहा था कि अगर मैं अपनी बहन की हत्या करता तो फिर थाने नहीं लेकर जाता.

यह भी पढ़ें: हाथरस कांड की अगली सुनवाई 25 नवंबर को, सरकार के तरफ से एडीजी एलओ दाखिल किया हलफ़नामा

मालूम हो कि हाथरस कांड की जांच सीबीआई कर रही है. मामले में अभी भी सीबीआई जांच चल रही है, लेकिन इस बीच बुधवार को मानवाधिकार आयोग की टीम भी पीड़िता के घर पहुंची. निजी चैनल ने पीड़िता के भाई और मानवाधिकार आयोग की टीम के सदस्यों की बातचीत का वीडियो होने की भी बात कही है. चैनल की खबर के मुताबिक, वीडियो में पीड़िता का भाई कह रहा है, 'उससे पूछताछ में सीबीआई ने कहा था कि सब कह रहे हैं तुमने अपनी बहन को मारा है.' उसने आगे कहा, 'अगर मुझे अपनी बहन को मारना ही होता तो मारने के बाद थाने लेकर नहीं जाता.'

उल्लेखनीय है कि हाथरस में 19 वर्षीय दलित महिला के साथ कथित तौर पर 4 युवकों ने 14 सितंबर को दुष्कर्म किया था. उसकी 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी. पीड़िता का 30 सितंबर को उसके घर के पास रात के दौरान अंतिम संस्कार किया गया था. पीड़िता के परिवार ने आरोप लगाया कि उन्हें स्थानीय पुलिस ने पीड़िता का अंतिम संस्कार करने के लिए मजबूर किया. हालांकि, स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने कहा कि दाह संस्कार 'परिवार की इच्छा के अनुसार' किया गया था. 

यह भी पढ़ें: डॉक्टर हैं हाथरस में खुद को 'भाभी' और आगरा में 'मौसी' बताने वाली

इस मामले में जांच के लिए शुरुआत में उत्तर प्रदेश सरकार ने एसआईटी का गठन किया था. लेकिन हाथरस में राजनीतिक हिंसा और मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच सीबीआई को सौंप दी गई. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट सीबीआई जांच की निगरानी कर रही है.